विज्ञापन
Story ProgressBack

Nautapa 2024: नौतपे में लगाइए ये पौधे, जीवन में नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Nautapa 2024: नौतपा (Nautapa ke upay) में तपती और चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए हम आपको कुछ पेड़ लगाने के बारे में बता रहे हैं, यदि आप इन पेड़ों को लगाते हैं तो आपको नौतपा में पड़ रही गर्मी से शांति तो मिलेगी ही, इसके साथ ही जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी.

Read Time: 2 mins
Nautapa 2024: नौतपे में लगाइए ये पौधे, जीवन में नहीं होगी धन-धान्य की कमी
Nautapa Upay

Nautapa Upay: इन दिनों नौतपा की वजह से हर जगह भीषण गर्मी पड़ रही है. इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. इस नौतपा (Nautapa ke upay) में तपती और चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए हम आपको कुछ पेड़ लगाने के बारे में बता रहे हैं, यदि आप इन पेड़ों को लगाते हैं तो आपको नौतपा में पड़ रही गर्मी से शांति तो मिलेगी ही, इसके साथ ही जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी...

पीपल का पेड़

पीपल के पेड़ में साक्षात भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का रूप हैं. इसी के साथ ये पेड़ पूर्वज सूर्य और बृहस्पति ग्रह का सूचक भी माने जाते हैं. इसे आप नौतपा और रोहिणी नक्षत्र काल के दौरान लगा सकते हैं, इसकी एक माह तक देख रेख करने से पितृ दोष भी साबित होते हैं.

तुलसी का पौधा 

तुलसी का पौधा साक्षात माता लक्ष्मी और वृद्धा का रूप हैं. भगवान विष्णु को ये पौधा बहुत प्रिय है. यदि आप नौतपा में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो इससे आपको जीवन की समस्याओं से मुक्ति मिलती है और साथ ही कमजोर ग्रह भी मजबूत होते हैं.

आंवला का पौधा

ज्येष्ठ माह में पीपल, आंवला और तुलसी लगाने से कई गुना पुण्य मिलता है. आंवला में भी साक्षात विष्णु और लक्ष्मी माता का वास होता है. इन पवित्र पेड़ पौधों को लगाने से अश्वमेध यज्ञ जितना पुण्य मिलता है.

इसके अलावा आप नीम, बिल्व पत्र, बरगद, इमली और आम के पेड़ भी लगा सकते हैं. इन पेड़ों को लगाने से जाने-अनजाने में हुए हर पाप से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में सेहत का साथी है Kaccha Aam, जानिए किस-किस तरह से कर सकते हैं इसका सेवन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर जरूर Try करें ये Lemon Drinks, गर्मी में भी होगा ठंडक का एहसास
Nautapa 2024: नौतपे में लगाइए ये पौधे, जीवन में नहीं होगी धन-धान्य की कमी
Heat Wave Be careful in extreme heat How to protect yourself from dehydration
Next Article
भीषण गर्मी में सावधान! जल रही जमीन, तप रहा आसमान... कैसे खुद को रखें डिहाइड्रेशन से सुरक्षित?
Close
;