विज्ञापन
Story ProgressBack

Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे

Health Benefits of Oranges: हाई पोषक तत्वों के कारण संतरे का सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है. हम आपको संतरा खाने से होने वाले फायदों के बारे में हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी है...

Read Time: 2 mins
Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे
Orange benefits in hindi

Orange khane se fayde: खट्टे फलों में से एक संतरा, विटामिन सी का मुख्य स्रोत माना जाता है. ऑरेंज में डायटरी फाइबर, पोटैशियम और फोलेट भी होता है. संतरा सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा का भी ध्यान रखता है. हाई पोषक तत्वों के कारण संतरे का सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ देता है. हम आपको संतरा खाने से होने वाले फायदों (Benefits of eating orange) के बारे में हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी है...

इम्युनिटी मजबूत करने में

विटामिन सी से भरपूर संयंत्र एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट होता है. जो इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है. ये इंफेक्शन से बचाता है और व्हाइट ब्लड सेल्स को बनाने में सहायक होता है.

स्किन के लिए

संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन बनाने में सहायता करता है, ये एक ऐसा प्रोटीन हैं, जो स्किन को मज़बूत रखता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. इसका उपयोग करने से त्वचा हेल्दी चमकदार बनती है.

आंखों के लिए 

विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे अन्य एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माने जाने वाला संतरा आंखों की मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

हड्डियों के लिए

हड्डियों और दांतों को मज़बूत रखने में भी संतरा मदद कर सकता है. संतरा में कैल्शियम होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, डाइट में कैल्सियम और मिनरल्स की कमी दूर करने में मदद करता है.

हार्ट के लिए

दिल की सेहत का ध्यान रखने में भी संतरा आगे हैं. संतरे में ऐसे तत्व होते हैं, जो हार्ट डिजीज को कम करते हैं. इसके साथ ही इसका सेवन करने से हार्ट सिस्टम हेल्दी होता है.

यह भी पढ़ें: पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Paneer Benefits : पनीर के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी सेहत बदल देंगे
Orange Benefits: हड्डियों लेकर हार्ट तक को फिट रखता है संतरा, जानिए इसके फायदे
Do you also use the same pillow cover every day? Change it today itself, otherwise these disadvantages may occur.
Next Article
क्या आप भी रोजाना एक ही Pillow Cover का करते हैं इस्तेमाल, आज ही बदल दीजिए नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान
Close
;