विज्ञापन
Story ProgressBack

पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल

पपीता का उपयोग औषधि के रूप में (Use of papaya as medicine) भी किया जाता है. उसके अलावा पपीता कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Papeeta ke fayde) है. आइए जानते हैं पपीता से होने वाले फायदों के बारे में..

Read Time: 3 mins
पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल
papaya benefits: पपीते खाने के फायदे जानिए

Papaya Benefits in Hindi: सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए फायदेमंद पपीता शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. पपीता एक ऐसा फल है जो कच्चा हो या पका, कई प्रकार के रोगों से निपटने में मदद करता है. पपीते का सेवन करने से ब्लड शुद्ध किया जा सकता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्किन के लिए भी वरदान होते हैं. आयुर्वेद में भी पपीता के फायदों का ज़िक्र किया जाता है, पपीता का उपयोग औषधि के रूप में (Use of papaya as medicine) भी किया जाता है. उसके अलावा पपीता कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Papeeta ke fayde) है. आइए जानते हैं पपीता से होने वाले फायदों के बारे में..

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है कंट्रोल 

पपीते में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. फ़ाइबर के गुणों से भरपूर पपीते का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है

पीरियड्स क्रैम्प्स से बचने के लिए

पपीते का सेवन करना महिलाओं के लिए काफ़ी कारगर साबित होता है. जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द होता है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए जिससे उन्हें पीरियड क्रैम्प्स से छुटकारा मिल सकता है.

पाचन के लिए 

फाइबर के गुणों से भरपूर पपीता पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. पपीता में रेचन यानी लैक्टिव गुण पाया जाता है, जो कब्जियत को दूर करने में मदद कर सकता है. यदि किसी को मलत्याग करने में दिक़्कत होती है तो पपीते का सेवन करने से मलत्याग आसानी से हो जाता है.

आंखों के लिए जरूरी

आंखों में हो रही परेशानी और आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में पपीता आपकी मदद कर सकता है, पपीते में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है.


इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट के अलावा पपीते में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हैं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पपीते का सेवन किया जा सकता है, इस का सेवन करने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगा देंगे ये Super Foods, झुर्रियां दूर करने में भी आगे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
धूप से हो रहा है Sunburn, झुलसी स्किन को निखार देंगीं ये Home Remedies 
पपीता से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, Immunity बढ़ाने के लिए आज ही करें डाइट में शामिल
Milk Facepack: Mix these things in milk and apply it on the face, people will ask the secret of glowing skin.
Next Article
Milk Facepack: दूध में इन चीजों को मिलाकर लगाएं चेहरे पर, दमकती स्किन का लोग पूछेंगें सीक्रेट
Close
;