विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Oranges: संतरा खाने से होते हैं कमाल के फायदे, गर्मियों में जरूर करें सेवन 

4 Health Benefits of Eating Oranges: गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में हम आपको संतरा से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे है. संतरा खाने से स्किन (Orange for skin) के साथ साथ शरीर को भी कई लाभ  (Orange benefits) होते हैं. जिसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दी है आइए जानते हैं इसके बारे में..

Benefits of Oranges: संतरा खाने से होते हैं कमाल के फायदे, गर्मियों में जरूर करें सेवन 

Orange For Health:  गर्मियों के मौसम में हर कोई अधिक से अधिक फल खाने की सलाह देता है, क्योंकि फलों में हर वो जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन के साथ-साथ शरीर की देखभाल भी करते हैं. संतुलित मात्रा में फलों का सेवन करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में हम आपको संतरा से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे है. संतरा खाने से स्किन (Orange for skin) के साथ-साथ शरीर को भी कई लाभ  (Orange benefits) होते हैं, जिसकी जानकारी डायटीशियन नीलम ने दी है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

संतरे में विटामिन सी, B6, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचाते हैं.

चेहरे के लिए है फायदेमंद
संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. गर्मी की कमी से चेहरे पर फुंसी, छोटे-छोटे पिंपल और दाने जैसी समस्याएं देखने मिलती है. इनसे निजात पाने के लिए संतरे का सेवन करना चाहिए.

वजन कंट्रोल करने में है मददगार
संतरे में मौजूद नरिंगिन Hयोहेस्परिडिन नाम के नैचुरल कंपाउंड बहुत ही इफेक्टिव तरीके से ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं. इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और वेट कंट्रोल भी रहता है.

स्लीप साइकिल होता है बेहतर
मेलाटोनिन शरीर में पाए जाने वाला एक नेचुरल स्लीप हार्मोन है, जो संतरे में सेवन करने से हासिल किए जा सकते हैं. यह हर शाम हमारे शरीर में बनता है. यदि आप अच्छी नींद पाना चाहते हैं, तो संतरे का सेवन जरूर करना चाहिए.

पानी की पूर्ति
संतरे का सेवन करने से गर्मियों में शरीर को पानी की पूर्ति होती है और पानी की कमी से होने वाली कोई भी बीमारी शरीर से दूर रहती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: बस इन टिप्स को फॉलो करें, गर्मियों में भी रहेंगे कूल...नहीं होगी बॉडी में कभी पानी की कमी

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Benefits of Oranges: संतरा खाने से होते हैं कमाल के फायदे, गर्मियों में जरूर करें सेवन 
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;