विज्ञापन
Story ProgressBack

Orange Peel से पाएं ग्लोइंग स्किन, स्क्रब बनाकर ऐसे करें यूज  

संतरे के छिलके से चेहरे की गंदगी दूर होती है, इसके साथ ही चेहरे को खूबसूरत बनाने में भी मदद मिलती है. आइए जानते हैं संतरे के छिलकों से होने वाले फायदों (Orange peel benefits in hindi) के बारे में....

Read Time: 2 min
Orange Peel से पाएं ग्लोइंग स्किन, स्क्रब बनाकर ऐसे करें यूज  
Orange Peel से पाएं ग्लोइंग स्किन, स्क्रब बनाकर ऐसे करें यूज  

Beauty Tips in Hindi : रसेदार संतरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सेहत को कई लाभ पहुंचाने वाला संतरा चेहरे के लिए भी कितना कारगर है..ये हम आपको बताने जा रहे हैं. संतरे का इस्तेमाल आप अपनी त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं. संतरे के छिलके से चेहरे की गंदगी दूर होती है, इसके साथ ही चेहरे को खूबसूरत बनाने में भी मदद मिलती है. आइए जानते हैं संतरे के छिलकों से होने वाले फायदों के बारे में....

संतरे के छिलके में मिला लें दही

संतरे के छिलके से चेहरे की गंदगी दूर होती है और त्वचा चमकदार बनती है. संतरे के छिलकों का पाउडर बना लें और उसमें दही, शहद और बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और फिर चेहरा धो लें.

संतरे के छिलके से करें स्क्रब

संतरे के छिलके के पाउडर में दही या शहद मिलाकर इसका स्क्रब बना सकते हैं. संतरे का छिलका दाग धब्बे हटाता है और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है.

चेहरे से ऑयल खींचने में करता है मदद 

ऑयली स्किन वालों के लिए संतरे का छिलका वरदान माना गया है. इसके छिलके में वे तत्व होते हैं, जो चेहरे से ऑयल खींचने में मदद करते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि इससे आपके चेहरे पर एलर्जी हो सकती है तो इस्तेमाल करने के पहले पैच टेस्ट ज़रूर लें.

यह भी पढ़ें: Tricks: हफ़्तों तक हरी मिर्च नहीं होगी खराब, बस इस तरीके से करें स्टोर, सही तरीका जानिए यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close