विज्ञापन
Story ProgressBack

Sleeping Tips: सोने से पहले खा लें इन चीजों को, रात में आएगी सुकून की नींद

रात में अच्छी नींद पाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Foods to get good sleep at night) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप सुकून की नींद ले सकते हैं...

Read Time: 2 min
Sleeping Tips: सोने से पहले खा लें इन चीजों को, रात में आएगी सुकून की नींद

Tips for good sleep: जिस तरह किसी भी मशीन को चलाने के लिए बैटरी चार्ज करना बहुत ज़रूरी होता है, ठीक उसी प्रकार शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए नींद लेना बहुत ज़रूरी है. नींद का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. यदि हमें रात को अच्छी नींद (acchi nind pane ke liye kya karein)  नहीं मिलती है तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां शरीर को घेरने लगती है, वहीं रात में अच्छी नींद मिलती है तो सारा दिन भी अच्छा बीतता है. रात में अच्छी नींद पाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Foods to get good sleep at night) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप सुकून की नींद ले सकते हैं...

कीवी (Kiwi)

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और भरपूर मिनरल होते हैं, सोने से पहले कीवी खाने से नींद अच्छी आती है और लोग जल्दी सोने के साथ-साथ देर तक भी गहरी नींद लेते हैं और क्वालिटी में सुधार होता है.

नट्स (Nuts)

बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे नट्स में मैग्नीशियम, जिंक इत्यादि होता है. इनका सेवन करने से इन्सोम्निया दूर होता है, यदि हम रात को सोने से पहले इनका सेवन करते हैं तो इससे आप को अच्छी नींद आती है.

दूध (milk)

दूध भी गहरी नींद को बढ़ावा देता है, विटामिन D, मेलाटोनिन और कैल्शियम से भरपूर दूध पीने से नींद अच्छी आती है इसीलिए सोने से पहले एक गिलास हल्दी दूध जरूर पीना चाहिए.

टार्ट चेरी (tart cherry)

इसमें मौजूद मेलाटोनिन एक ऐसा हॉर्मोन है. जो सिरकेडियन रिदम को कंट्रोल करता है और अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. सोने से पहले टार्ट चेरी का सेवन भी कर सकते हैं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है.

यह भी पढ़ें: Custard Apple Benefits: सीताफल खाने से मिलते हैं शरीर को गजब के फायदे, आप भी जानिये

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close