विज्ञापन
Story ProgressBack

वजन बढ़ाने में ये ड्राई फ्रूट्स कर सकते हैं आपकी मदद, जानिए यहां

ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. ये प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों का स्त्रोत भी होते हैं. ड्राई फ़्रूट में हेल्दी फैट और काफ़ी कैलरी भी होती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें, कि हर मेवे में अलग-अलग गुण होते हैं तो वजन बढ़ाने के लिए कौन से मेवे बेस्ट हैं इसके बारे में जानते हैं..

Read Time: 3 min
वजन बढ़ाने में ये ड्राई फ्रूट्स कर सकते हैं आपकी मदद, जानिए यहां
सांकेतिक फोटो

Dry Fruits : जब वजन बढ़ाने की बात आती है तो सूखे मेवे का ज़िक्र जरूर होता है. यदि वजन और मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो छोटे- छोटे ड्राइफ्रूट्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं. कुछ ड्राई फ्रूट्स बहुत ज़्यादा कैलरी और पोषक तत्वों (Nutrition) से भरपूर होते हैं इसीलिए वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. ये प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों का स्त्रोत भी होते हैं. ड्राई फ़्रूट में हेल्दी फैट और काफ़ी कैलरी भी होती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हर मेवे में अलग-अलग गुण होते हैं तो वजन बढ़ाने (Dry fruits for weight gain) के लिए कौन से मेवे बेस्ट हैं इसके बारे में जानते हैं..

खजूर

सबसे पहला नाम है सूखा खजूर. ये फाइबर, विटामिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं. खजूर में प्राकृतिक शर्करा भी मौजूद होती है, जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है.

खुबानी

खुबानी में भरपूर मात्रा में कैलरी होती है. ये बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है. बीटा कैरोटीन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हेल्दी स्किन को प्रमोट करता है.

काजू

काजू में कैलरी और स्वस्थ वसा की प्रचुर मात्रा होती है. जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. वजन बढ़ाने के लिए काजू एक उत्कृष्ट विकल्प है, वास्तव में एक मुट्ठी काजू आपको एक अच्छी ऊर्जा प्रदान कर सकता है.

अखरोट

अखरोट में स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन उच्च मात्रा में होते हैं. जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इस नट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी होता है. जिससे शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं और उसके शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है.

मूंगफली

सूखे मेवे में सबसे अधिक लोकप्रिय है मूंगफली. जिसका उपयोग दुनिया भर में किया जाता है. नमकीन में भी मूंगफली का प्रयोग किया जाता है. मूंगफली में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत होता है. जो कम मात्रा में भी वजन बढ़ाने में मदद करता है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: Ghee Benefits: बालों के लिए रामबाण औषधि है देसी घी, फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close