विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश की इस गली में आधी रात उमड़ता है फूड लवर्स का हुजूम, जानिए क्या है इसकी खासियत?

MP Food Market : हम ज़्यादातर देखते हैं कि मार्केट में दुकानें सुबह दस बजे से खुल जाती है लेकिन इंदौर के सराफा बाजार की फूड मार्केट रात में नौ बजे खुलती है और देर रात तक तक यहां लोगों की भीड़ लगातार रहती है.

Read Time: 3 min
मध्य प्रदेश की इस गली में आधी रात उमड़ता है फूड लवर्स का हुजूम, जानिए क्या है इसकी खासियत?

Sarafa Indore: मध्य प्रदेश का इंदौर शहर के स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए जाना जाता है. मालवा क्षेत्र का इंदौर शहर (Indore City) के व्यंजनों का ज़ायका चखने दूर-दूर से लोग आते हैं. ये मार्केट बहुत पॉपुलर हैं, उन्हीं में से एक है इंदौर का सराफा बाजार. सराफा बाजार (Sarafa Indore) इसीलिए खास है क्योंकि ये रात भर खुला रहता है. पॉपुलर स्ट्रीट फूड मार्केट (Street Food Market) की सूची में सबसे ऊपर आने वाला इंदौर का सराफा बाजार अठारहवीं शताब्दी के दौरान अहिल्याबाई होलकर द्वारा स्थापित किया गया था, आइए जानते हैं क्या कुछ खास है इस बाजार में...

रात में ही खुलता है ये मार्केट

हम ज़्यादातर देखते हैं कि मार्केट में दुकानें सुबह दस बजे से खुल जाती है लेकिन इंदौर के सराफा बाजार की फूड मार्केट रात में नौ बजे खुलती है और देर रात तक तक यहां लोगों की भीड़ लगातार रहती है. अलग-अलग स्वाद चखने के शौक़ीन लोग लाजवाब मालवी खाने की कई वैराइटी का स्वाद चखने यहां आते हैं तो यदि आप भी रात में घूमने के शौकीन हैं और नाइट लाइफ का मजा उठाते हुए स्वादिष्ट व्यंजन खाना चाहते हैं तो इन्दौर के ये स्ट्रीट फ़ूड मार्केट जरूर जाएं. 

मिलते हैं सिर्फ शाकाहारी व्यंजन

यदि आप आप वेजीटेरियन हैं तो इस मार्केट से अच्छा ऑप्शन आपको नहीं मिल सकता है. इंदौर के स्ट्रीट फ़ूड की जड़ें राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के व्यंजनों से जुड़ी है. यहां पर कुछ भी नॉन वेज नहीं मिलता है लेकिन उसके बावजूद सैकड़ों की संख्या की भीड़ यहां दिखाई देती है क्योंकि यह शाकाहारी व्यंजन बहुत स्वादिष्ट होते हैं. लोगों का कहना है कि बिना मांसाहार के भी यहां भी इतना स्वादिष्ट खाना खिलाते हैं कि मांसाहारी लोग चिकन, बिरयानी जैसे डिशेस को भी भूल जाते हैं.

100 साल पुराना है ये बाजार

मार्केट को लेकर किवदंती है कि यह मार्केट सौ साल पहले ही शुरू हो चुका था, यहां के सराफा व्यापारियों ने ही इस बाजार को प्रोत्साहित किया था, उनकी दुकानें रात भर से सुरक्षित रहती है और यहां सफाईकर्मी भी रात के समय मौजूद होते हैं.

सराफा बाजार में इंदौर के लोकप्रिय व्यंजन

यदि मार्केट में खास व्यंजनों की बात करें तो सराफा बाजार इंदौर के लोकप्रिय व्यंजन कचोरी, पानी पूरी, सैण्डविच, कटोरी चाट, साबुदाना खिचड़ी और अन्य प्रकार की मिठाइयां है.

आस-पास घूमने की जगहें

यदि आप इंदौर के सराफा बाजार घूमने गए हैं तो उसके आस-पास भी बहुत सारी जगह है जहां आप घूम सकते हैं जैसे राजवाड़ा, लालबाग पैलेस, शीश महल और छतरियां देखने के लिए आप जा सकते हैं.


यह भी पढ़ें: 'स्वच्छता का सत्ता' लगाने को तैयार इंदौर, जानें कैसे हर साल बाजी मार लेता है सबसे साफ शहर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close