विज्ञापन
Story ProgressBack

ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों को भी मिलता है बुलावा, जानिए यहां

मीठा खाने से न सिर्फ डायबिटीज (diabetes) बल्कि और भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है, यदि आप भी रोजाना बहुत अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करते हैं तो रुक जाइए और मीठे का सेवन करने से होने वाली बीमारियों (Meetha khane se hoti hain beemari) के बारे में जान लीजिए.... 

Read Time: 3 min
ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज के अलावा इन बीमारियों को भी मिलता है बुलावा, जानिए यहां

Disadvantages of sweet: मीठा खाना हर किसी को बहुत पसंद होता है. खासतौर से छोटे बच्चों को चॉकलेट खान काफी पसंद करते हैं. लगभग हर घर में लोग खाने के बाद कुछ मीठा खाना ज़रूर पसंद करते हैं. हम जानते हैं कि ज़्यादा मीठा खाने से डायबिटीज़ जैसी गंभीर बीमारियां शरीर को घेरने लगती है... लेकिन मीठा खाने से न सिर्फ डायबिटीज (diabetes) बल्कि और भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी रोजाना बहुत ज़्यादा मात्रा में मीठे का सेवन करते हैं तो ज़रा रुक जाइए और पहले मीठे का सेवन करने से होने वाली बीमारियों (Zyada Meetha Khaane Ke Nuksan) के बारे में जान लीजिए.... 

1. मोटापा

मीठे में कैलरी बहुत ज़्यादा होती है. ऐसे में अगर आप नियमित रूप से मीठा खाते हैं तो आपका वजन बढ़ता है और आप मोटापे से होने वाली अन्य कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.

2. हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक होने का खतरा

यदि हम ज़्यादा मीठा खाते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ता है हाई ब्लड प्रेशर Blood Vessels पर दबाव डालता है जिससे स्ट्रोक का ख़तरा बढ़ सकता है.

3. लीवर में फैट

यदि हम ज़्यादा मीठा खाते हैं तो आपके लीवर में फैट जमा होना शुरू हो जाता है और फैटी लीवर एक गंभीर बीमारी है, जो आपकी पूरे Digestive System को खराब कर देती है.

4. पिंपल्स की समस्या

यदि आप ज़्यादा मीठा खाते हैं तो आपको ना सिर्फ़ अंदरूनी बल्कि बाहरी रूप से भी बीमारियां घेरने लगती है, मीठे से मुँहासे और त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती है क्योंकि मीठे खाने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ सकता है.

5. दांतों में कैविटी 

यदि हम ज़्यादा मीठा खाते हैं तो आपके दांतों में कैविटी होने के चांसेस ज़्यादा रहते हैं, चीनी बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है, जो दांतों पर कीड़े बनाते हैं और कैविटी बनते हैं.

6. कोलेस्ट्रॉल

यदि आप बहुत अधिक मीठा खाते हैं तो आपके खून में वे तत्व बढ़ सकते है जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है और आपके खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है इसके साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानि HDL का लेवल कम हो जाता है, ये सभी हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ाते हैं.

यह भी पढ़ें: तपती गर्मी में क्या आप भी लेते हैं AC का मजा? तो एक बार जान लीजिए इसके नुकसान के बारे में

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close