विज्ञापन

National Nutrition Week: शरीर से न करें खिलवाड़, भरपूर पोषण के लिए अपनाएं ये हेल्दी आहार

National Nutrition Week 2024: स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी है. इन आवश्यक पोषक तत्वों को दो कैटेगरी में बांटा गया है. पहला है माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जिनमें विटामिन और खनिज होते हैं. मैक्रोन्यूट्रिएंट्स वे पोषक तत्व होते हैं, जिनकी शरीर में अधिक जरूरत होती है. इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल हैं.

National Nutrition Week: शरीर से न करें खिलवाड़, भरपूर पोषण के लिए अपनाएं ये हेल्दी आहार

National Nutrition Week 2024: हर साल एक से सात सितंबर तक 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' (National Nutrition Week) मनाया जाता है. इस सप्ताह का उद्देश्य अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषण की उपयोगिता के बारे में जागरूक करना है. चलिए आपको बताते हैं वो 15 न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना बहुत जरूरी है. जिस तरह इंजन के लिए पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता होती है, उसी तरह शरीर को चलाने के लिए खाने की जरूरत होती. समय के साथ हमारे खान-पान का तौर-तरीका भी बदल चुका है. हमारी लाइफ स्टाइल बदल गयी है, जिसका खामियाजा हमारे शरीर को उठाना पड़ता है.

पोषण नहीं तो हो जाएगा कुपोषण, ऐसा है इतिहास

हम जाने- अनजाने सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. खाना तो खाते हैं, लेकिन इससे शरीर को जरूरी मात्रा में पोषण मिल रहा है या नहीं इस पर ध्यान नहीं देते हैं. हमें इसका महत्व तो पता है लेकिन कई वजहों से खासकर बच्चे जरूरी मात्रा में पोषण ग्रहण नहीं कर पाते हैं और कुपोषण का शिकार हो जाते हैं.

एनएनडब्ल्यू (NNW) यानी नेशनल न्यूट्रिशन वीक की अवधारणा सबसे पहले मार्च 1973 में अमेरिकी डायटेटिक्स एसोसिएशन द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश की गई थी. भारत में पोषण की शुरुआत 1982 से हुई थी, उस दौरान देश में सबसे अधिक बच्चे कुपोषण के शिकार थे. इस समस्या से उबरने के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया. इस साल 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' की थीम ‘सभी के लिए पौष्टिक आहार' है.

हेल्दी शरीर के लिए ये हैं जरूरी तत्व

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी है. इन आवश्यक पोषक तत्वों को दो कैटेगरी में बांटा गया है. पहला है माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जिनमें विटामिन और खनिज होते हैं. मैक्रोन्यूट्रिएंट्स वे पोषक तत्व होते हैं, जिनकी शरीर में अधिक जरूरत होती है. इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल हैं.

स्वस्थ शरीर के लिए भोजन में पोषण युक्त तत्व, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, आयोडीन, आयरन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, थायमिन, नियासिन, विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 का शामिल होना बहुत जरूरी है.

ये सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने में मदद करते हैं. खाने में इन न्यूट्रिएंट्स को शामिल करने से शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहता है. ये इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के अलावा, बॉडी को फिट रखते हैं.

यह भी पढ़ें : Health News: भीगी हुई मूंगफली के हैं ढेरों फायदे, जानिए किन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

यह भी पढ़ें : Bitter Gourd Juice: हफ्ते में कितनी बार पीना चाहिए करेले का जूस? हम आपकी कंफ्यूजन करेंगे दूर

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

यह भी पढ़ें : MP में सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिये अब e-KYC वेरिफाइड समग्र ID हुई अनिवार्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोज पहनते हैं हाई हील, तो हो जाएं सावधान... यहां जानिए 3 बड़े नुकसान !
National Nutrition Week: शरीर से न करें खिलवाड़, भरपूर पोषण के लिए अपनाएं ये हेल्दी आहार
Hartalika Teej Fast 2024: Tips...what to eat so that you don't feel hungry or thirsty during Hartalika Teej fast!
Next Article
Hartalika Teej Fast 2024: तरकीबें...ऐसा क्या खाएं कि हरतालिका तीज व्रत में न भूख लगेगी न प्यास!
Close