विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: होलिका दहन से लेकर होली खेलने तक के शुभ मुहूर्त पंडित जी से जानिए यहां...

जैसा कि हम सब जानते हैं होली से एक दिन पहले होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है जिसे कई जगहों पर छोटी होली (Choti Holi) भी कहते हैं जो 24 मार्च 2024 रविवार को है. पंडित दुर्गेश ने होली के सभी शुभ मुहूर्त (Holi Shubh Muhurt) के बारे में बताया है जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Holi 2024: होलिका दहन से लेकर होली खेलने तक के शुभ मुहूर्त पंडित जी से जानिए यहां...

Holi Shubh Muhurt: हिन्दू धर्म में होली का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाने वाला होली का त्योहार इस बार 25 मार्च 2024 सोमवार को मनाया जाएगा, जैसा कि हम सब जानते हैं होली से एक दिन पहले होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है जिसे कई जगहों पर छोटी होली (Choti Holi) भी कहते हैं जो 24 मार्च 2024 रविवार को है. पंडित दुर्गेश ने होली के सभी शुभ मुहूर्त (Holi Shubh Muhurt) के बारे में बताया है जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

कब है शुभ मुहूर्त?

पंडित दुर्गेश ने होली का शुभ मुहूर्त बताते हुए कहा है कि इस साल होलिका दहन 24 मार्च 2024 रविवार को शाम 07 बजकर 19 मिनट से रात 09 बजकर 38 मिनट तक करना उचित होगा, इसके बाद अगले दिन 25 मार्च 2024 सोमवार को 12 बज कर 24 मिनट से शुरू होकर 25 मार्च 02 बज कर 59 मिनट तक होली खेली जाएगी.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: होली के रंगों के नहीं लगेंगे दाग, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स 

होलिका दहन की पौराणिक कथा पर डालिए नज़र

होलिका दहन के पीछे एक पौराणिक कथा है, जिसमें भक्त प्रहलाद और उनके पिता राक्षसराज हिरण्यकश्यप की कथा सबसे ज़्यादा प्रचलित है.

बताया जाता है कि भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद को भगवान विष्णु ने उनके पिता हिरण्यकश्यप के बुरे इरादे से बचाया था, जिसके पीछे एक कथा भी है, हिरण्यकश्यप की बहन होलिका को एक वरदान प्राप्त था कि उसे आग को भी जला नहीं सकते है, हिरण्यकश्यप ने बहन की गोद में प्रह्लाद को आग में बैठने के लिए कहा, इस में होलिका भस्म हो गई लेकिन प्रहलाद सुरक्षित बच गए.

होलिका की भस्म को बुराई पर अच्छाई की जीत भी कहा जाता है और लोग पूरे देश भर में इस त्योहार को बड़ी धूमधाम से मनाते हैं और दूसरे दिन रंग-गुलाल लगाकर होली मनाते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi 2024: आखिर क्यों मनाई जाती है होली? क्या कहती है भोलेनाथ और कामदेव की पौराणिक कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close