विज्ञापन
Story ProgressBack

Cleaning Tips: घर की दीवार और फर्श पर लगे दागों को मिनटों में कैसे छुड़ाएं? जानिए सिंपल ट्रिक्स यहां

होली (Holi 2024) मनाने के बाद में घरों में कई जगह पर रंग के निशान रह जाते हैं, जैसे फर्श पर, फ्लोर पर और दीवार पर जिन्हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है. हम आपको इन दाग-धब्बों को चुटकियों में छुड़ाने के टिप्स (Tips to get rid of spots in a jiffy) बताने जा रहे हैं.

Read Time: 3 min
Cleaning Tips: घर की दीवार और फर्श पर लगे दागों को मिनटों में कैसे छुड़ाएं? जानिए सिंपल ट्रिक्स यहां

Holi stain at floor & Walls: रंग-गुलाल और प्यार भरे त्योहार होली (Holi) को देश में बड़ी धूमधाम से मनाया गया. होली पर एक-दूसरे को रंग लगाकर मनाते हैं, लेकिन होली (Holi 2024) मनाने के बाद में घरों में कई जगह पर रंग के निशान रह जाते हैं, जैसे फर्श पर, फ्लोर पर और दीवार पर जिन्हें साफ करना बहुत मुश्किल हो जाता है. हम आपको इन दाग-धब्बों को चुटकियों में छुड़ाने के टिप्स (Tips to get rid of spots in a jiffy) बताने जा रहे हैं.

माइल्ड सोप और गर्म पानी का घोल

यदि आपके घर में पेंटबॉल हैं तो आप माइल्ड सोप और गर्म पानी का घोल बनाकर इसे साफ कर सकते हैं, इससे साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीवार को नुकसान न पहुँचे इसीलिए ज़ोर से न रगड़ें और उस एरिया पर ही यह मिश्रण लगाएं जहां रंग लगा हो.

नम कपड़े या स्पॉन्ज का यूज

अगर आपने वॉलपेपर लगाया है तो धीरे से पोछने के लिए एक नम कपड़े या स्पॉन्ज का यूज करें, अधिक नमी वॉलपेपर को नुक़सान पहुँचाती है, अगर दाग बना है तो नम कपड़े पर थोड़ी सी मात्रा में डिटर्जेंट लेकर इससे दीवार साफ करें.

यह भी पढ़ें: इस होली दाग की नो टेंशन, जानिए सफ़ेद कपड़ों से कैसे छुड़ाएं ज़िद्दी दाग | Holi 2024

व्हाइट विनेगर और पानी

यदि आप का फर्श कांक्रीट का है तो व्हाइट विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर एक मिक्सचर तैयार करें, इसीलिए उस जगह पर ये मिश्रण लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर उस एरिया को ब्रश से साफ करें, ऐसा करने से दाग निकल जाएगा.

बेकिंग सोडा और पानी

यदि आपके घर पर टाइल्स लगे हैं तो आप बैंकिंग सोडा और पानी की मदद से भाग छूटा सकते हैं. ब्रश या स्पंज से उस क्षेत्र को धीरे-धीरे से साफ करें और फिर एक सूखे कपड़े की मदद से उसे सुखा लें, आप देखेंगें दाग छूटने लग गए हैं.

वुडन फ़्लोर क्लीनर

यदि आप का फर्श लकड़ी का है तो वुडन फ़्लोर क्लीनर की मदद से साफ करें, नहीं तो आप गर्म पानी और माइल्ड डिश वॉशर के घोल को साफ कपड़े की मदद से फर्श चमका सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi Hacks: होली का रंग कपड़ों से नहीं छूट रहा तो अपनाएं ये टिप्स, झट से गायब हो जाएंगे रंग-बिरंगे धब्बे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close