विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: होली के रंगों के नहीं लगेंगे दाग, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स 

Holi Celebration in India: आप अपनी स्किन का ख्याल रखें (Skin care in Holi) और होली पर कुछ ऐसे उपायों को अपनाएं, जिससे आप होली के रंगों को आसानी से हटा (Holi tips for skin) सकें, आप भी फॉलो करें इन टिप्स को..

Read Time: 2 min
Holi 2024: होली के रंगों के नहीं लगेंगे दाग, बस अपनाएं ये आसान घरेलू टिप्स 

Festival of Colors: रंगों का त्योहार होली, हर कोई बेफिक्र होकर बड़े ही उत्साह के साथ नाता है, लेकिन रंगों के इस त्योहार (Festival of colours) की मस्ती की वजह से जब त्वचा में दाग लग जाते हैं, तो इन्हें छुड़ाने में पसीना छूट जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखें (Skin care in Holi) और होली पर कुछ ऐसे उपायों को अपनाएं, जिससे आप होली के रंगों को आसानी से साफ कर (Holi tips for skin) सकें. इसके लिए आप भी फॉलो कर सकते हैं ये टिप्स.

सरसों तेल
जब भी रंग खेलने के लिए निकले, तो अपने बालों, चेहरे, हाथों और शरीर पर अच्छे से सरसों का तेल लगा लें. सरसों का तेल लगाने से आपकी त्वचा को काफ़ी फ़ायदा होगा. इससे रंग आपकी त्वचा से बहुत ज़्यादा समय के लिए नहीं चिपकेगा और फिर जब आप नहाएंगे, तो सरसों के तेल की वजह से रंग त्वचा से तुरंत निकल जाएगा, वो भी बिना दर्द सहे.

यह भी पढ़ें: Amalaki Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी क्या है महत्व? आखिर क्यों की जाती है आंवले के पेड़ की पूजा? जानें...

नींबू की लें मदद
नेचुरल ब्लीचिंग के लिए नींबू का उपयोग किया जाता है. यदि कपड़ों पर लगे दाग छुड़ाने हैं, तो भी नींबू का प्रयोग किया जाता है. आप भी रंग छुड़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर रगड़ना होगा और 15 मिनट के लिए रगड़ने के बाद छोड़ दें और उसके बाद फिर ढेर सारा मॉइस्चराइजर लगाएं, फिर हल्के-हल्के हाथों से साबुन लगाएं और गुनगुने पानी से नहा लें. आप देखेंगे कि आपका रंग आसानी से छूट चुका होगा.

कवर्ड कपड़े ही पहनें
इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि जितना हो सके कवर्ड कपड़े ही पहनें. यदि आप ज़्यादा खुले कपड़े पहनेंगे तो रंग आपकी स्किन पर डायरेक्ट लगेगा और इससे आपको रंग छुड़ाने में समय लगेगा और दिक्कत होगी.

यह भी पढ़ें: Sunburn Remedies: सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, वरना हो सकती है टैनिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close