विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: गर्मी में तरबूज खाकर सेहत को रखिए दुरुस्त, जानिए क्या हैं फायदें...

मीठा-मीठा लाल तरबूज (tarbuj khane se kya hota h) आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. तरबूज खाने से पानी की पूर्ति तो होती ही है, इसके साथ ही अन्य कई तरह के फायदे भी मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके फायदों (Tarbooj khane ke fayde) के बारे में....

Read Time: 3 min
Health Tips: गर्मी में तरबूज खाकर सेहत को रखिए दुरुस्त, जानिए क्या हैं फायदें...
watermelon benefits: तरबूज खाने के हैं कई फायदें

Watermelon Benefits: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. खाने के लिए बहुत सारे सीजन के फल हैं, जिनका सेवन किया जाता है. चिलचिलाती धूप, तेज गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि गर्मियों में पानी की कमी होना शरीर को कई बीमारियों का बुलावा देता है. ऐसे में कई प्रकार के फल बाजार में मिलते हैं, उन्हीं में से एक है तरबूज. मीठा-मीठा लाल तरबूज (tarbuj khane se kya hota h) आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. तरबूज खाने से पानी की पूर्ति तो होती ही है, इसके साथ ही अन्य कई तरह के फायदे भी मिलते हैं. आइए जानते हैं उनके फायदों (Tarbooj khane ke fayde) के बारे में....

पानी की पूर्ति
तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. तरबूज में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है. इसके साथ ही कमर दर्द, चक्कर आना, मुंह का सूखना जैसी समस्याएं दूर करने में आपकी मदद कर सकता है.

पाचन से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति
तरबूज का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. दरअसल तरबूज खाने से खाना आसानी से पच जाता है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता हैं, पेट में हो रही गैस, अपच, कुपच जैसी बीमारियों से मुक्ति मिल जाती है. यदि गर्मी में किसी को डायरिया जैसी प्रॉब्लम हो रही है तो इसका सेवन विशेष रूप से करना चाहिए.

वजन घटाने में
यदि आप घर बैठे बिना एक्सरसाइज किए वजन घटाना चाहते हैं तो तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है. इससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, यदि आप तरबूज का सेवन करते हैं तो कैलरी काफी कम होती है और बढ़ते हुए वजन पर भी रोक लग जाती है.

इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में
विटामिन सी से भरपूर तरबूज इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने में सहायक होता है, इसका सेवन करने से वायरल इन्फेक्शन का भी डर नहीं रहता है. तरबूज में विटामिन ए, सी और एंटी ऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं. जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर के लिए
तरबूज में एमिनो एसिड होता है, जो ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है जिसके लिए तरबूज का सेवन करना ही चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close