विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: ज्यादा तरबूज खाने वाले हो जाएं सावधान! नहीं तो इन स्वास्थ्य समस्याओं से हो जाएंगे परेशान

Watermelon Side Effects: तरबूज खाने के कई फायदे (Watermelon benefits) होते हैं, ये हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप इसका ज़्यादा सेवन करें तो इससे नुकसान (Tarbooj khane ke nuksan) भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं ज़्यादा तरबूज खाने से होने वाले अलग-अलग नुकसानों के बारे में...

Read Time: 3 min
Health News: ज्यादा तरबूज खाने वाले हो जाएं सावधान! नहीं तो इन स्वास्थ्य समस्याओं से हो जाएंगे परेशान

Watermelon Disadvantages: गर्मियों में हर कोई पानी की पूर्ति करने के लिए और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी वाले फलों का सेवन करता है. जिन फलों से शरीर को अधिक मात्रा में पानी मिलता है, उनका सेवन किया जाता है. गर्मियों में सबसे अधिक लोग तरबूज खाते हैं, तरबूज खाने के कई फायदे (Watermelon benefits) होते हैं, ये हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप इसका ज़्यादा सेवन करें तो इससे नुकसान (Tarbooj khane ke nuksan) भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं ज़्यादा तरबूज खाने से होने वाले अलग-अलग नुकसानों के बारे में...

पेट फूलने जैसी दिक्कतें

तरबूज में 90 फ़ीसदी पानी होता है और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है इसीलिए इसे खाने से दस्त, सूजन, पेट फूलने जैसी शिकायतें होने लगती है. तरबूज में शुगर कंपाउंड होता है जो उल्टी, दस्त और ब्लोटिंग का कारण बनता है.

लिवर में सूजन

ज़्यादा शराब पीने वालों को तरबूज नहीं खाना चाहिए, दरअसल तरबूज में मौजूद लाइकोपीन शराब के साथ रिएक्शन करके लीवर में सूजन की शिकायत करता है.

ओवरहाइड्रेशन

तरबूज़ खाने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. जब किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है तो बॉडी में सोडियम की मात्रा कम होने लगती है और शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, जो पैरों में सूजन कमज़ोरी किडनी की समस्या पैदा कर सकती है.

हार्ट इशू

ज्यादा तरबूज खाने से डाइट से जुड़ी समस्याएं होती हैं, ये इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम अधिक होता है और जब पोटेशियम का अधिक सेवन करते हैं तो हार्ट प्रॉब्लम ज़्यादा होती है.

डायबिटीज को बढ़ावा

ज़्यादा तरबूज खाने से ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है. जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ता हैं तो शरीर को कई परेशानियां होती हैं. डायबिटीज के रोगियों को ज़्यादा तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close