विज्ञापन
Story ProgressBack

Heath Tips: गर्मियों में तरबूज या खरबूज, कौन हैं दोनों में बेहतर, जानिए यहां

तरबूज और खरबूजा (Tarbuj aur kharbuj kaun sa fal hai behtar) दोनों में से कौन सा फल आपकी सेहत के लिए बेहतर है और किसका फल खाने से ज्यादा फायदा (Health benefits) मिल सकता है..

Heath Tips: गर्मियों में तरबूज या खरबूज, कौन हैं दोनों में बेहतर, जानिए यहां
Watermelon v/s Muskmelon

Watermelon Vs Muskmelon: गर्मियों में तरबूज और खरबूज दोनों फल लोगों को पसंद आते हैं. दोनों स्वाद में इतने बेहतरीन होते हैं कि हर कोई इन्हें खाने के लिए उत्सुक रहता है, दोनों का सेवन करने से पानी की पूर्ति होती है, दोनों फलों के नाम तो एक से हैं ही, लेकिन इनके काम भी एक से है. आखिर दोनों फलों में कौन सा फल बेहतर है इसकी तुलना की जाती है, आइए जानते हैं तरबूज और खरबूज (Tarbuj aur kharbuj kaun sa fal hai behtar) दोनों में से कौन सा फल आपकी सेहत के लिए बेहतर है और किसका फल खाने से ज्यादा फायदा (Health benefits) मिल सकता है...

कैलोरी के बारे में

यदि तरबूज और खरबूजा के पोषक तत्वों की बात करें तो सबसे पहले हम दोनों की कैलोरी के बारे में बता दें, जहां आपको 100 ग्राम तरबूज में कैलरी की 30 मिलती है, वहीं 100 ग्राम कैलरी की मात्रा 28 मिलती है, तो हम ऐसा कह सकते हैं कि कैलोरी के मामले में दोनों फलों में उन्नीस-बीस का अंतर है.

हाइड्रेशन में कौन है आगे

गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में बहुत अधिक मात्रा में पसीना आता है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी होना लाजमी है, गर्मियों  के मौसम में यदि आप इन दोनों फलों को खाते हैं तो 90 प्रतिशत पानी होती है और आप पूरे दिन हाइड्रेट रखने में भी ये सहायक है.

प्रोटीन की पूर्ति

प्रोटीन के मामले में खरबूजा तरबूजा को मात देता है. 100 ग्राम खरबूजे में 1.11 ग्राम प्रोटीन होता है बल्कि 100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 0.61 ग्राम ही प्रोटीन होता है, यदि दोनों में फैट की मात्रा कम होती है, इस वजह से इन्हें खाने से मसल गेन नहीं होता है.

वेट लॉस के लिए

अगर आप वेट लॉस के लिए डाइट प्लान बना रहे हैं तो दोनों ही फलों को अपनी डाइट लिस्ट में शामिल कर लें, दरअसल दोनों में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और दोनों फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है तो आपको लंबे समय तक पेट भरा सकता है और और वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मी में तरबूज खाकर सेहत को रखिए दुरुस्त, जानिए क्या हैं फायदें...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Heath Tips: गर्मियों में तरबूज या खरबूज, कौन हैं दोनों में बेहतर, जानिए यहां
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;