विज्ञापन
Story ProgressBack

डायटीशियन का सीक्रेट- साल भर रहना है फिट तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये प्रोडक्ट्स

Fitness Food : शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए डाइट में प्रोटीन, विटामिन सी और खनिज युक्त फूड को जरूर शामिल करना चाहिए. डाइटीशियन नीलम ने जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करने के लिए कुछ चीजों के बारे में बताया है. जिससे हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. 

Read Time: 3 min
डायटीशियन का सीक्रेट- साल भर रहना है फिट तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये प्रोडक्ट्स

Food Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत को लेकर लापरवाह हो गए हैं. जिससे कई तरह की गंभीर बीमारियां शरीर को घेर लेती है. फिट (Fitness) रहना बेहद जरूरी है, शरीर में विटामिन्स की कमी से कई तरह की बीमारियां होती है. इसके साथ ही इससे शरीर की इम्युनिटी (Immunity) भी प्रभावित होती है. शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए डाइट में प्रोटीन, विटामिन सी और खनिज युक्त फूड को जरूर शामिल करना चाहिए. डाइटीशियन नीलम ने जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए डाइट (Diet) में शामिल करने के लिए कुछ चीजों के बारे में बताया है. जिससे हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. 

अनाज

फिट और स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में अनाज को जरूर शामिल करें. इनमें फाइबर और कार्ब्स की मात्रा बहुत अधिक होती है. जो पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा रखने के साथ-साथ शरीर को स्फूर्ति देने का काम भी करते हैं. कुछ ऐसे अनाज भी होते हैं जिन्हें वजन कंट्रोल करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. आप आटा और दलिया आदि का सेवन करके वजन को कम कर सकते हैं. आपको डाइट में अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए.

दाल

दाल विटामिन्स का मुख्य स्रोत होती है. पोषक तत्वों से भरपूर तालों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, मूंग, मसूर, चना, अरहर, उड़द दालों को डाइट का हिस्सा बनाकर शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति कराए.

डेयरी प्रोडक्ट्स

हेल्दी रहने के लिए डेयरी फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी है. हर उम्र के लोगों को दूध, दही, पनीर का सेवन करना चाहिए.  सुबह और दोपहर में दही या छाछ का सेवन आप कर सकते हैं, वहीं रात के समय भी दूध पीने से कई प्रकार के फायदे होते हैं आप चाहें तो डाइट में पनीर नहीं खाना चाहते हैं तो घी को कई तरीके से शामिल कर सकते हैं.

फल और सब्जियां

आपको अपने आहार में हरे-ताजे फल और सब्जियां जरूर सम्मिलित करनी चाहिए. यदि नाश्ते में आप फलों का सेवन करते हैं. वहीं लंच और डिनर में सब्जियों का सेवन करना चाहिए, फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को फ़्री रेडिकल्स से बचाते हैं. स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्ज़ियों को जरूर शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Morning Tips: सुबह उठते ही खा लें ये चीजें, दिन भर महसूस करेंगे एनर्जेटिक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close