विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2023

Morning Tips: सुबह उठते ही खा लें ये चीजें, दिन भर महसूस करेंगे एनर्जेटिक

Morning Routine: सुबह उठकर भीगे हुए बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. रात को बादाम भिगो दें, इससे बादाम पचाने में आसानी होती है और पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ सकता है.

Morning Tips: सुबह उठते ही खा लें ये चीजें, दिन भर महसूस करेंगे एनर्जेटिक

Morning Tips: दिन की शुरुआत जब अच्छी होती है, तभी सारा दिन अच्छा बीतता है. इसलिए, दिन की शुरुआत एक हेल्दी नाश्ते (Healthy Breakfast) के साथ करनी चाहिए. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप एक अच्छे दिन (Morning Tips) की शुरुआत कर सकते हैं.

रात के भीगे हुए बादाम का करें सेवन
सुबह उठकर भीगे हुए बादाम का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पहले रात को बादाम भिगो दें, इससे बादाम पचाने में आसानी होती है और पोषक तत्वों का अवशोषण भी बढ़ सकता है. इसलिए, खाली पेट बादाम खाने से एनर्जी रिलीज होती है. साथ ही ब्रेन हेल्थ भी बेहतर होती है.

सब्जियों का रस
खाली पेट सब्जियों का रस का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है. शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सब्जियों का रास बेहद कारगर होता है. हाइड्रेशन को बढ़ावा देकर सब्जियों का रस पाचन तंत्र को भी ठीक है.

यह भी पढ़ें: Custard Apple Benefits : वजन बढ़ाने से लेकर किन चीजों में मददगार है सीतफल? जानिए यहां

पपीता
सुबह खाली पेट पपीता खाना शरीर के लिए बहुत लाभ देता है, सुबह पपीता खाने से शरीर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भी पूर्ति हो जाती है.

केला
खाली पेट केला खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. केले में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. इसीलिए केला खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है.

सौंफ का पानी
भीगे हुए सौंफ के बीजों को रात में पानी में भिगोकर डाल दें, फिर सुबह खाली पेट इसे पी लें, ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. यदि किसी को गैस, अपच और पेट की सूजन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए.

भीगी हुई किशमिश भी है फायदेमंद
सुबह-सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने से रेड ब्लड सेल्स और आयरन की पूर्ति होती है. साथ ही शरीर में खून की पूर्ति होती है, जिससे खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाने से सेहत दुरुस्त रहती है.

यह भी पढ़ें: Winter Care: सर्दी के मौसम में बच्चों को बुखार और जुकाम होने पर न घबराएं, आज ही अपनाएं ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
सेहत का सुपरहीरो चुकंदर ! जानें इसके 5 बड़े फायदे, पढ़ कर रह जाएंगे दंग
Morning Tips: सुबह उठते ही खा लें ये चीजें, दिन भर महसूस करेंगे एनर्जेटिक
Is it right or wrong to drink water after eating corn? Clear confusion here
Next Article
भुट्टा खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? कंफ्यूजन दूर कीजिए यहां
Close