विज्ञापन

पल भर में उतर जाएगा आंखों का चश्मा, बस लाइफस्टाइल में कर लीजिए ये बदलाव

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए, जिससे आंखों की हेल्थ अच्छी बनी रहे, विटामिन ए ,सी, ई, जिंक और सेलेनियम जैसे ज़रूरी पोषक तत्व आंखों की बीमारियां और नीली रोशनी से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

पल भर में उतर जाएगा आंखों का चश्मा, बस लाइफस्टाइल में कर लीजिए ये बदलाव
Eye Care Tips & Tricks

Tips for Eyes: जब भी आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो पूरा शरीर ही डिस्टर्ब हो जाता है. आंखों की रोशनी (Eyesight tips) सुधारने के लिए हम आपको कुछ आसान नियम बताने जा रहे हैं, जिससे आप हेल्दी आईसाइट बना सकती है और आंखों से जुड़ी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं. बस आपको खानपान में बदलाव, लाइफस्टाइल की आदत बदलनी होगी और इसके साथ ही आंखों की एक्स्ट्रा केयर (Eye Care) करनी होगी, फिर देखिये आपके आंखों का चश्मा कैसे चुटकियों में उतर जाता है, चलिए जान लेते हैं इसके बारे में..

आहार पर दें ध्यान

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए, जिससे आंखों की हेल्थ अच्छी बनी रहे, विटामिन ए ,सी, ई, जिंक और सेलेनियम जैसे ज़रूरी पोषक तत्व आंखों की बीमारियां और नीली रोशनी से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं, आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, मेवे, सीफूड, फलों को आहार में विशेष रूप से शामिल करें.

धूम्रपान

आंखों के स्वास्थ्य पर धूम्रपान करने से बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे मैकुलर डिजरनेशन, मोतियाबिंद, डायबिटिक रेटिनोपैथी और ड्राई आई सिंड्रोम जैसी समस्याओं को बुलावा देता है, इसीलिए धूम्रपान को भूलकर भी आदत न बनाएं.

स्क्रीन से बनाएं दूरी

आजकल हर कोई बहुत अधिक मात्रा में मोबाइल फोन, टीवी और लैपटॉप का इस्तेमाल करता है. इनसे निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है. नीली रोशनी Retina और नींद को प्रभावित करती हैं इसीलिए कम से कम समय स्क्रीन देखने में लगाएं और आंखों के तनाव को कम करने के लिए बार-बार ब्रेक लेते रहे, हर 20 मिनट में 20 सेकेंड का ब्रेक लें और 20 फ़ीट की दूरी पर ही स्क्रीन देखें.

हाइड्रेटेड रहें

डिहाइड्रेशन की वजह से भी कई प्रकार की बीमारियां आंखों की बीमारियां होने लगती है. डिहाइड्रेशन की वजह से सूखी आंखें, चिड़चिड़ापन और शरीर में थकावट हो सकती है. आंखों को हाइड्रेट रखने और इन लक्षणों से बचने के लिए पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ पीना चाहिए.

आंखों को सुरक्षित रखें

जब भी बाहर निकले आंखों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें, दरअसल सूरज से निकलने वाली हानिकारक UV किरणें, आंखों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है इसीलिए बाहर जाने पर युवी रेज़ से बचने वाली आंखों का चश्मा पहनें. 

नींद पूरी लें

आंखों में तनाव, थकावट और सूजी आंखें नींद की कमी की वजह से भी होती हैं. आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए 7 से 8 घंटे की नींद बहुत ज़रूरी होती है. इससे आंखों से जुड़ी अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: Sleeping Food: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू कर दें इन फलों का सेवन, देखिए लिस्ट

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कच्चे आम का ये नुस्खा है बेहद काम का, फेस में दिखने लगेगा हफ्ते भर में ही फर्क
पल भर में उतर जाएगा आंखों का चश्मा, बस लाइफस्टाइल में कर लीजिए ये बदलाव
Sawan 2024: You can keep fast by eating these things in the month of Sawan, take a look at the list
Next Article
Sawan 2024: सावन के महीने में इन चीजों को खाकर रख सकते हैं व्रत, डाल लीजिए लिस्ट पर नजर...
Close