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Sleeping Food: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू कर दें इन फलों का सेवन, देखिए लिस्ट

Better Sleep Tips: नींद न आने की वजह से कई बड़ी गंभीर समस्याएं शरीर को घेरने लगती है. ऐसे में ज़रूरी है कि हम अच्छी नींद लें और शरीर को सुचारु रूप से चलाएं, हम आपको कुछ ऐसे फलों (Food For Good Sleep) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अच्छी नींद ले सकते हैं.

Sleeping Food: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू कर दें इन फलों का सेवन, देखिए लिस्ट
Fruits For Good Sleep

Health TIps: आजकल हर किसी में नींद न आने की समस्या आम होती जा रही है. हम अक्सर लोगों को यह कहते सुनते हैं कि रात को नींद नहीं आती है. दरअसल इसके कई कारण हो सकते हैं. खराब खानपान, बेकार लाइफ़स्टाइल आदि लेकिन नींद न आने की वजह से कई बड़ी गंभीर समस्याएं शरीर को घेरने लगती है. ऐसे में ज़रूरी है कि हम अच्छी नींद लें और शरीर को सुचारु रूप से चलाएं, हम आपको कुछ ऐसे फलों (Food For Good Sleep) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अच्छी नींद ले सकते हैं.

पपीता

अच्छी नींद के लिए पपीता खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. पपीते में पेपेन नाम का एन्जाइम होता है, जो खाना पचाने में मददगार है. इसके साथ ही रात को पाचन से जुड़ी समस्याएं जिनकी वजह से नींद का सिस्टम बिगड़ता है, वह भी नहीं होती है. पपीता मेलाटोनिन हार्मोन बनाने में मदद करता है, जिससे नींद अच्छी आती है और मांसपेशियां रिलैक्स होती है.

पाइनएप्पल

अनानास में मेलाटोनिन पाया जाता है, जिससे नींद अच्छी तरीक़े से नींद आती है. मेलाटोनिन सर्केडियन रिदम को मैनेज करने में मदद करता है, इसीलिए जिन्हें नींद न आने की समस्या होती है, वे अनानास का सेवन कर सकते हैं.

अंजीर

अंजीर में मैग्नीशियम होता है. जो बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और रात को नींद अच्छी आती इसीलिए अंजीर खाने से नींद न आने की समस्या दूर करने में मदद मिलती है.

केला 

मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मददगार केला आपको अच्छी नींद दिला सकता है. केला में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो रात को अच्छी नींद लेने वाली सहायता करता है.

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(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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