विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: ज्यादा मीठा खाने से हेल्थ पर पड़ता है गहरा प्रभाव, होते हैं ये नुकसान

Sugar Diet: बिगड़ते हेल्थ के इस दौर में ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए और भी नुकसानदायक होता है. यदि आप बहुत अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है और कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

Read Time: 2 min
Health Tips: ज्यादा मीठा खाने से हेल्थ पर पड़ता है गहरा प्रभाव, होते हैं ये नुकसान
प्रतीकात्मक फोटो

Sweet Dishes: अधिकतर लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है और वे मीठा खाने का मौका नहीं छोड़ते. लोग तरह-तरह की स्वीट डिशेस बड़े मजे से खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे आपकी सेहत को कई प्रकार के नुकसान होने लगते हैं. यदि आप बहुत अधिक मात्रा में मीठे का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है, डाइटीशियन नीलम ने शक्कर से होने वाली बीमारियों के बारे में बताया है, आइये जानते हैं शक्कर का अधिक सेवन करने से क्या नुकसान हो सकते हैं.. 

हड्डियों को नुकसान

शक्कर के अधिक उपयोग से हड्डियां भी कमजोर होती हैं. जिसकी वजह से ऑस्टियोपोरासिस जैसी प्रॉब्लम भी होती है. इसके अलावा शक्कर का अधिक उपयोग करने से हड्डियों का गलना शुरू हो जाता है. 

डाइबिटीज

यदि परिवार में किसी को डाइबिटीज है तो आपको शक्कर का प्रयोग कम से कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि डाइबिटीज हेरेडिटी की वजह से भी होता है. डाइबिटीज की सबसे बड़ी वजह ये भी होती है.

हृदय रोग

शक्कर और मीठी चीजों का अधिक सेवन करना, ह्रदय की नालियों में वसा का जमाव करके उसे ब्लॉक करने में हेल्प करता है. इसके साथ ही यह नली को भी अंदर से ब्लॉक करना शुरू कर देता है. इससे ह्रदय संबंधी रोग या हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. 

एग्जिमा

शक्कर का अधिक सेवन करने से स्किन पर बुरा प्रभाव होता है. इससे त्वचा में खुजली, लालिमा या अन्य कई प्रकार की बीमारियां पैदा होने लगती है. इसलिए शक्कर का बहुत अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Benefits of Betel Leaf: पान खाने से कई गंभीर बीमारियों से मिल सकता है छुटकारा, जानें इसके फायदे...

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close