विज्ञापन
Story ProgressBack

दूर-दूर तक फैली है MP के इन पकवानों की महक, मौका निकालकर आप भी चखिए इनका स्वाद

मध्यप्रदेश के व्यंजन का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. मध्यप्रदेश के व्यंजन को सबसे खास बनाती है. यहां की मिठाइयों की महक दूर-दूर फैली है. हम आपको मिठाइयों की सूची लेकर आए हैं जो पूरे देश में प्रचलित है.

Read Time: 4 min
दूर-दूर तक फैली है MP के इन पकवानों की महक, मौका निकालकर आप भी चखिए इनका स्वाद

मध्य प्रदेश में जितनी प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है. उतनी ही खाने पीने की चीज़ें भी प्रचलित है. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh Famous Dishes) के व्यंजन का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. मध्यप्रदेश के व्यंजन को सबसे खास बनाती है. यहां की मिठाइयों की महक दूर-दूर फैली है. हम आपको मिठाइयों (MP Famous Dessert) की सूची लेकर आए हैं जो पूरे देश में प्रचलित है.

गुलाब जामुन

मिठाइयों में सबसे प्रसिद्ध गुलाब जामुन (Gulab Jamun) को मध्य प्रदेश में मावावाटी के रूप से के नाम से जाना जाता है. मध्य प्रदेश में लोग मावावाटी खाने के बेहद शौकीन है. मीठी चाशनी और सूखे मेवे और इलाइची पाउडर से भरपूर मावावाटी दूर-दूर तक प्रचलित है.

पोहा जलेबी

पोहा जलेबी (Poha Jalebi) मध्य प्रदेश के भोपाल इंदौर में सबसे अधिक खाया जाता है. पोहा के साथ खाई जाने वाली जलेबी बेहद स्वादिष्ट व्यंजन है. लोग जलेबी को बहुत अधिक खाना पसंद करते हैं, जलेबी की चाशनी में मीठे का स्वाद अलग ही मजा देता है.

नारियल की बर्फी

नारियल जिसे खोपरा भी कहा जाता है. मध्य प्रदेश में खोपरा पाक के नाम से नारियल बर्फ़ी (Coconut Barfi) मशहूर है. मध्यप्रदेश की यह एक पारंपरिक मिठाई है, जो नारियल और दूध के ठोस पदार्थों को फेंटकर बनायी जाती है.

श्रीखंड

मध्य प्रदेश में श्रीखंड (Shreekhand) काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. दही का ये स्वादिष्ट व्यंजन सबको बहुत प्रिय होता है. पिस्ता और काजू के साथ केसर का स्वाद देने वाला श्रीखंड मध्य प्रदेश की प्रचलित मिठाइयों में से एक है.

पेठा पान

मध्य प्रदेश में यदि मिठाइयों की बात हो रही हो और पेठा पान (Petha Pan) की चर्चा न हो ऐसा नहीं हो सकता, काजू,बादाम, गुलकंद आदि से बना बहुत ही अनोखा प्रकार का पान होता है. इन सामग्रियों को हरे पेठे की एक पतली परत में लपेटा जाता है और पेठा को लौंग के साथ परोसा जाता है. यह मध्य प्रदेश की एक आदर्श मिठाई है.

जलेबा

जलेबी के अलावा मध्य प्रदेश की खासियत है जलेबा (Jaleba), जो देसी घी में तली हुई एक किंग साइज़ जलेबी होती है जो खाने में बेहद कुरकुरी लगती है लेकिन अंदर से नरम होती है. चीनी की चाशनी जैसी मीठी इस जलेबी को मध्य प्रदेश के लोग ख़ूब खाना पसंद करते हैं.

मालपुआ

मध्य प्रदेश की मिठाइयों की सूची में मालपुआ (Malpua) सबसे मश्हूर है. माल पुआ पैन केक का स्वादिष्ट भारतीय संस्करण है. जो भारत के मध्य भाग में बहुत अधिक प्रचलित है, मालपुआ को रबड़ी क्रीम और ताजे फलों के साथ भी खाया जाता है. मालपुआ आटा, खोया, सूजी इत्यादि से बनाया जाता है और उसके बाद इसे डीप फ्राई किया जाता है फिर चीनी की चाशनी में डुबो कर माल पुआ सर्व किया जाता है.

इमरती

जलेबी की तरह ही दिखने वाली इमरती (Imarti) मध्य प्रदेश की मिठाइयों की शान है. केसर के फूलों से बनी यह डिश इतनी स्वादिष्ट होती है कि हर कोई इसे खाकर इसका दीवाना हो जाता है. इमरती को भी डीप फ्राई करके तल कर बनाया जाता है और उसके बाद इसे चाशनी में डुबोया जाता है.

गजक

सर्दियों के समय में राज्य की सबसे पसंदीदा मिठाई है. तिल गजक (Til Gajak) पारंपरिक व्यंजन है. जो तिल और गुड़ से बनाया जाता है. मध्यप्रदेश के ग्वालियर और मुरैना में तिल और गुड़ सबसे अधिक लोकप्रिय है. यहां तिल की पट्टी बहुत मशहूर है जो चाशनी में बनाई जाती है लेकिन पूरे मध्य प्रदेश में इसकी मिठास होती है.

यह भी पढ़ें:इतिहास और भारतीय सेना को लेकर हैं जिज्ञासु, तो भोपाल के इन 5 म्यूजियमों को जरूर विजिट कीजिए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close