विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Betel Leaf: पान खाने से कई गंभीर बीमारियों से मिल सकता है छुटकारा, जानें इसके फायदे...

Benifits of Betel: पान खाने से हमें कई तरह के फायदे हो सकते हैं. पान के पत्ते में इन्फ्लामेट्री गुण होता है. जो हमारे जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है.

Read Time: 3 min
Benefits of Betel Leaf: पान खाने से कई गंभीर बीमारियों से मिल सकता है छुटकारा, जानें इसके फायदे...

Benefits of Eating Betel Leaf: भारत देश के लगभग सभी स्थानों में पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. पान के पत्ते (Betel Leaves) का प्रयोग पूजा और विधि विधानों में भी किया जाता है. कई लोगों को खाना खाने के बाद पान खाना बेहद प्रिय होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, पान खाने से कई प्रकार के फ़ायदे (Health Benefits) भी होते हैं. यदि किसी को यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या हो रही है तो पान का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा पान खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई अन्य फायदे भी होते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में....

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में

पान के पत्ते में इन्फ्लामेट्री गुण होता है. जो हमारे जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है. पान के पत्ते का सेवन करने से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाता है. यूरिक एसिड में रोज़ सुबह 2 पान के पत्तों को चबाना चाहिए. इससे आपको काफ़ी हद तक आराम मिल सकता है.

ब्रेस्टफीडिंग

कुछ मां अपने बच्चों को स्तनों में सूजन के कारण दूध नहीं पिला पाती हैं. ऐसे में पान के पत्ते को गर्म करके ब्रेस्ट पर बांध लें और इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

सिर दर्द की परेशानी में

आज की भागदौड़ भरी लाइफ़स्टाइल में हर किसी को सिर दर्द की परेशानी बनी रहती है. ऐसे में पान के पत्तों को भिगोकर सिर पर रखने से राहत मिलती है. इसके अलावा आप चाहें तो पान का तेल भी उपयोग में ला सकते हैं.

हृदय रोग में

जो लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं या उन्हें दिल संबंधी कोई रोग है तो उनके लिए पान खाना कारगर साबित हो सकता है. पान का सेवन करने से हृदय रोग में लाभ मिलता है. आप पान का शरबत भी पी सकते हैं.

सांस संबंधी रोगों में

प्राचीन काल से ही पान का प्रयोग बुखार, सर्दी, सीने में जकड़न, सांस संबंधी रोगों और गले में हो रही बेचैनी से निजात पाने के लिए किया जाता है. जिन लोगों को सांस संबंधी समस्या होती है. वे लोग पान के पत्तों के साथ लौंग को पानी में उबालकर पिएं तो इससे कफ जैसी समस्या से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Coconut Oil Benefits: क्या आप भी सफेद बालों की समस्या से हैं परेशान? ये रहा समाधान...

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close