विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: सेहत के लिए जरूरी है मीठा, बस खाने का सही समय जानना है बहुत जरूरी

मीठा खाने का सही समय होता है. यदि आप गलत समय पर मीठा (eating sugar at the wrong time) खाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि किस समय मीठा खाने से आपको कोई भी नुकसान (harm from eating sweets) नहीं होगा....

Read Time: 2 mins
Health Tips: सेहत के लिए जरूरी है मीठा, बस खाने का सही समय जानना है बहुत जरूरी
Right time to eat desserts

What is The Right Time to Eat Sweets: मीठा खाना हर किसी को बहुत पसंद होता है, लेकिन वजन बढ़ने और तरह-तरह की बीमारियों के डर से बचने के लिए लोग मीठा खाने से बचते रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, मीठा खाने का सही समय होता है. यदि आप गलत समय पर मीठा (eating sugar at the wrong time) खाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि किस समय मीठा खाने से आपको कोई भी नुकसान (harm from eating sweets) नहीं होगा.

किस समय खाना चाहिए मीठा

मॉर्निंग में खाएं

सुबह के समय मीठा खाना सबसे बेहतरीन माना जाता है. ये ऐसा समय होता है,जब बॉडी में इंसुलिन का लेवल कम होता है.इसलिए मीठा खाने से ब्लड शुगर लेवल ज़्यादा मात्रा में नहीं बढ़ता है.

कसरत के बाद खा सकते हैं

कसरत के बाद भी आप मीठा खा सकते हैं. दरअसल, मीठा खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और आपकी मांसपेशियों को ठीक रखने में भी सहायता मिलती है.

दिन में खाएं

दोपहर के समय मीठा खाने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और ऊर्जा का स्तर बना रहता है. इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी रात के समय में मीठा न खाएं. इससे आपकी नींद खराब हो सकती है, क्योंकि रात के समय शरीर के मेटाबॉलिज़्म की गति धीमी हो जाती है और शरीर में खाना पच नहीं पाता है और रात के समय मीठा खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है.

कभी भी खाली पेट मीठा न खाएं, इससे आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. इससे आपको थकान, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन भी महसूस हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Onion Benefits: क्या आप दुर्गंध की वजह से नहीं खाते हैं प्याज? इसमें छिपा है सेहत का राज

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
White Hair Remedy: किचन में रखी इस एक चीज से कर सकते हैं सफेद बालों को काला, Hair Mask की विधि जान लीजिए यहां
Health Tips: सेहत के लिए जरूरी है मीठा, बस खाने का सही समय जानना है बहुत जरूरी
Health News: Tattoo lovers should be careful, doctors said- getting a tattoo can lead to the risk of deadly diseases like hepatitis, HIV and cancer
Next Article
टैटू के शौकीन हो जाएं सावधान... एक्सपर्ट्स ने कहा- इससे है हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का खतरा
Close
;