विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips : रात के खाने में इन चीजों को कहें ना, सेहत और नींद पर पड़ेगा बुरा असर

रात में कभी भी तेलीय और मसालेदार खाने का सेवन नहीं करना चाहिए. मसाले से भरपूर खाने को पचने में बहुत समय लगता है. ऐसे खाने का सेवन करने से गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे खाने का सेवन करने से गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जिसके चलते बॉडी एक्टिव हो जाती है और आपको नींद नहीं आती है.

Read Time: 3 min
Health Tips : रात के खाने में इन चीजों को कहें ना, सेहत और नींद पर पड़ेगा बुरा असर

Health Tips : खाने का हमारी सेहत से सीधा संबंध है. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खाने को लेकर लापरवाही कर देते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. खासकर रात को खाने का चुनाव भी बहुत सोच समझकर करना चाहिए. क्योंकि रात में बॉडी रिपेयर मोड पर जाती है. आइये जानते हैं कि रात को क्या नहीं खाना चाहिए?

मसालेदार खाना

रात में कभी भी तेल और मसालेदार खाने का सेवन नहीं करना चाहिए. मसाले से भरपूर खाने को पचने में बहुत समय लगता है. ऐसे खाने का सेवन करने से गैस, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ ही तेल-मसाले का खाना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. 

मैदे से बने पदार्थ

मैदे से बने पदार्थ का सेवन करने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी होने की संभावना रहती है. मैदे से बने पदार्थों का सेवन करने से फैट भी बढ़ता है. मैदा पेट में जाकर जमता है, जिससे लिवर संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें : Benefits of Listening Music: संगीत सुनने से होते हैं ये शारीरिक और मानसिक लाभ, जानिए यहां

आइसक्रीम

लोग रात के समय में आइसक्रीम बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आइसक्रीम में भारी मात्रा में फैट और शुगर होता है. जब हम रात के समय आइसक्रीम को खाते हैं और खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो इससे कैलोरी बर्न नहीं होती और आपका वजन भी बढ़ता है.

ओट्स और कॉर्न फ्लैक्स

वैसे तो ओट्स और कॉर्न फ्लैक्स बेहद हेल्दी नाश्ता माना जाता है, लेकिन रात के समय इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. जिसके चलते बॉडी एक्टिव हो जाती है और आपको नींद नहीं आती है.

चाय और कॉफी

चाय या कॉफी जैसे कैफीन से जुड़े किसी भी पदार्थ का सेवन रात में नहीं करना चाहिए. कॉफी और चाय का काम नींद भगाने का होता है. यदि हम रात में कॉफी या फिर चाय पीते हैं तो इसका असर हमारे दिमाग पर पड़ता है और इसके सेवन के 3-4 घंटे तक हमें नींद नहीं आती है.

आइसक्रीम

चॉकलेट की तरह आइसक्रीम भी सबकी पसंदीदा होती है. रात के समय मीठे के रूप में बड़े मजे से चॉकलेट का सेवन करते हैं लेकिन वास्तव में चॉकलेट पर्याप्त मात्रा में कैफीन होता है. जो आप की नींद खराब कर सकता है.

यह भी पढ़ें : Winter Tips : सर्दियों में इन फैब्रिक्स को कर लें अपने वार्डरोब में शामिल, ठंड से मिलेगा छुटकारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close