विज्ञापन
Story ProgressBack

Health: क्या आप भी जल्दबाज़ी में खाते हैं खाना? तो जानिए ऐसा करने के 6 बड़े नुकसान

आयुर्वेद में भोजन को धीमे धीमे और चबाकर खाने का नियम बताया है, लेकिन जल्दबाजी में खाना खाने के चलते गैस और बोटिंग की समस्या भी पैदा होने लगती है. हम आपको बताने जा रहे हैं जल्दबाजी में खाना खाने से होने वाली परेशानियों के बारे में....

Read Time: 4 min
Health: क्या आप भी जल्दबाज़ी में खाते हैं खाना? तो जानिए ऐसा करने के 6 बड़े नुकसान

Food Tips: आज कल हर कोई भाग दौड़ में लगा रहता है और बिजी शेड्यूल के चलते किसी के पास शांति से बैठकर खाना खाने का टाइम भी नहीं होता है. सुबह काम पर जाने की जल्दी के वजह से हम हड़बड़ी में खाना खा लेते हैं, तो वहीं देर रात लौट कर भी हम आराम से खाना नहीं खाते...लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में भोजन को धीमे धीमे और चबाकर खाने का नियम बताया है. वहीं, जल्दबाजी में खाना खाने के चलते गैस और बोटिंग की समस्या भी पैदा होने लगती है. यही नहीं... इससे शरीर को 6 बड़े नुकसान भी झेलने पड़ सकते है. इस आर्टिकल में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जल्दबाजी में खाना खाने से होने वाली परेशानियों के बारे में....आइए जानते हैं: 

1. पेट भरने का सिग्नल

विज्ञान में कहा गया है, जब भी हम खाना खाते हैं तो पेट भरने के करीब 20 मिनट बाद दिमाग हमें पेट भरने का सिग्नल देता है. वहीं यदि आप जल्दी जल्दी खाना खाते हैं तो दिमाग 20 मिनट के पहले सिग्नल नहीं देता और आप ज़्यादा मात्रा में खाना खा लेते हैं जिसके चलते वजन बहुत तेजी से बढ़ता है.

2. टाइप टू डायबिटीज

जो लोग जल्दी-जल्दी खाना खा लेते है उन्हें अन्य की तुलना में ढाई गुना ज़्यादा टाइप टू डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं. जो ब्लड शुगर और इंसुलिन टाइप टू डायबिटीज का खतरा पैदा कर देती है.

यह भी पढ़ें: Pain Killer की तरह काम करता है सरसों का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

3. इंसुलिन का लेवल गड़बड़

जब आप बहुत तेजी से खाना खाते हैं तो शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा बढ़ा देता है जिसकी वजह से हाई शुगर और इंसुलिन का लेवल गड़बड़ हो जाता है.

4. संतुष्ट नहीं होता है मन 

अगर आप मोटापे के डर से तय मात्रा में खाना लेकर खाते हैं लेकिन जल्दी जल्दी खा लेते हैं तो आपका पेट भर जाता है लेकिन उनको संतुष्ट नहीं होता है. जिसकी वजह से कई बार लोग पेट भरने के बाद भी खाना खाते हैं जिससे जल्द ही मोटापा बढ़ता है और पेट निकलने लगता है.

5. डाइजेशन सिस्टम

जल्दी जल्दी खाने से पेट में बड़े टुकड़े पहुँच जाते हैं और खाना ठीक से नहीं पच पता है जिससे डाइजेशन सिस्टम बिगड़ जाता है और अपच, गैस जैसी समस्याएं होने लगती है. इसीलिए खाने को अच्छे से चबाना चाहिए.

6. डायबिटीज का खतरा

जल्दी जल्दी खाना खाने से न केवल डायबिटीज का खतरा बढ़ता है बल्कि मोटापा भी बढ़ता है और मेटाबॉलिज़्म भी बिगड़ जाता है, जिसका कनेक्शन सीधा हार्ट से जुड़ी बीमारियों से होता है.

यह भी पढ़ें: Health News : बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है पिस्ता, डाइट में ऐसे करें शामिल

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close