विज्ञापन
Story ProgressBack

Pain Killer की तरह काम करता है सरसों का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सरसों का तेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जिससे ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाता है. सरसों का तेल आंखों की रोशनी तेज करने के काम भी आता है, इसके लिए आप इस तेल से पैरों के तलवों की मालिश करें, जिससे आपको रिलैक्स भी महसूस होगा.

Read Time: 4 min
Pain Killer की तरह काम करता है सरसों का तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Mustard Oil Benefits: सर्दियों में सबसे अधिक सरसों का तेल उपयोग में लाया जाता है, सरसों का तेल (Mustard oil) न सिर्फ़ खाने में तड़का लगाने के लिए बल्कि इस तेल का प्रयोग करने से और भी कई फायदे मिलते हैं ये तेल इतना फ़ायदेमंद है कि इसका उपयोग त्वचा के लिए, बालों के लिए और शरीर में हो रही दर्द जैसी समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है, आइए जानते हैं सरसों के तेल से होने वाले फायदों (Sarso Tel Ke Fayde in Hindi) के बारे में..

1. दांत में दर्द

दांत में दर्द होने पर सरसों के तेल से मसूड़ों पर हल्की मालिश करें, जिससे आपके दाँत का दर्द तो ग़ायब हो ही जाएगा बल्कि दाँत मजबूत भी होंगे.

2. जोड़ों का दर्द

सरसों के तेल की मालिश जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है, यदि आप जोड़ों के दर्द से सरसों के तेल से मालिश करते हैं या गुनगुना कर के शरीर पर लगाते हैं तो इससे आपको अंदरूनी चोटों पर आराम मिलता है.

3. कान का दर्द

कान के दर्द को ठीक करने के लिए कान में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालने से जल्द से जल्द आराम मिलता है और कान का मैल भी बाहर निकल जाता है.

4. भूख की समस्या दूर करने में

जिन लोगों को भूख कम लगती हैं वे खाना कम खाते हैं. इससे उनकी हेल्थ पर असर पड़ता है. भूख बढ़ाने में सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है, इस तेल का इस्तेमाल करने से भूख न लगने जैसी समस्या दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Camphor Uses: एक छोटी सी कपूर की टिकिया के हैं ढ़ेरों फायदे, जानिए यहां

5. आंखों की रोशनी

सरसों का तेल आंखों की रोशनी तेज करने के काम भी आता है, इसके लिए आप इस तेल से पैरों के तलवों की मालिश करें, जिससे आपको रिलैक्स भी महसूस होगा.

6. वजन घटाने में सहायक

खाने में यदि सरसों के तेल का उपयोग किया जाए तो इससे आपको वजन घटाने में भी सहायता मिल सकती है और सरसों के तेल में मौजूद विटामिन थियामाइन,फोलेट और नियासिन शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ा देते हैं जिससे वजन कम होता है.

7. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

सरसों का तेल शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का भी काम करता है, इसका नियमित सेवन करने से शरीर की कमज़ोरी दूर हो जाती है, इस तेल से मालिश करना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

8. त्वचा के लिए लाभकारी

सरसों का तेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जिससे ड्राई स्किन से छुटकारा मिल जाता है और खासकर सर्दियों में सरसों का तेल लगाने से स्किन को नमी मिलती है.

यह भी पढ़ें: White Hair Solution: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीज़ें, जानिए यहां

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close