विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News : बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है पिस्ता, डाइट में ऐसे करें शामिल

Health Tips : आप पिस्ता बटर के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. पिस्ता को पैन में टोस्ट कर लें और फिर उन्हें ब्लैडर में ब्लेंड करें, जब तक पिस्ता अपना नेचुरल तेल न छोड़ना शुरू कर दें, तब तक मिश्रण तैयार कर लें और एयरटाइट कंटेनर में डालें और इस पिस्ता बटर का उपयोग अपने ब्रेड टोस्ट या जिस भी व्यंजन के साथ आप खाना चाहते हैं उसमें लगाकर खाएं.

Read Time: 3 min
Health News : बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है पिस्ता, डाइट में ऐसे करें शामिल

Pistachio Benefits: सूखे मेवे हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सूखे मेवे में जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में इम्युनिटी मजबूत करते हैं जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होती है. सूखे मेवे (Dry Fruits) में सबसे अधिक फायदेमंद है पिस्ता, पिस्ता में बादाम से ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, आइए जानते हैं पिस्ता (Pistachio) खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में और आप पिस्ता (Pistachio Benefits) को किस तरह डाइट में शामिल कर सकते हैं.

स्नैक्स के रूप में खाएं

वर्क आउट (Work Out) से पहले हम बाद में मुट्ठीभर पिस्ता अपने साथ में रखें. पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ता आपको लंबे समय तक भूख साधने में मदद करते हैं. यदि आप को हर समय भूख लगती है और कुछ खाने का मन करता है तो पिस्ता अपने साथ में कैरी करके चलें और उसे स्नैक्स के रूप में खाते रहें.

पिस्ता बटर

आप पिस्ता बटर के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. पिस्ता को पैन में टोस्ट कर लें और फिर उन्हें ब्लैडर में ब्लेंड करें, जब तक पिस्ता अपना नेचुरल तेल न छोड़ना शुरू कर दें, तब तक मिश्रण तैयार कर लें और एयरटाइट कंटेनर में डालें और इस पिस्ता बटर का उपयोग अपने ब्रेड टोस्ट या जिस भी व्यंजन के साथ आप खाना चाहते हैं उसमें लगाकर खाएं.

पिस्ता शेक

आप चाहें तो पिस्ता का शेक बनाकर भी पी सकते हैं. एक गिलास पिस्ता शेक में  मिल्कशेक को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें, स्मूद शेक बनाने के लिए ब्लैडर में पिस्ता और दूध को डालें. एक स्मूद शेक पीकर आप के शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है.

गार्निशिंग करके

केक या पेस्ट्री के ऊपर गार्निशिंग के लिए पिस्ता का प्रयोग किया जाता है. पिस्ता को रोस्ट कर के उसके पीस काटकर ऊपर गार्निशिंग की जाती है, आप ऐसे भी पिस्ता का सेवन कर सकते हैं.

रात को भिगोकर

रात को पिस्ता को भिगोकर खाने से ये आपकी सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होंगे, पिस्ता खाने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है.

यह भी पढ़ें: Mushroom Benefits: याददाश्त बढ़ाने के लिए करें मशरूम का सेवन और भी हैं कई लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close