विज्ञापन
Story ProgressBack

Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे

Health News: भुने हुए चने को हेल्दी फ़ूड माना जाता है क्योंकि उसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, डाइटीशियन नीलम ने भुने हुए चने को खाने से होने वाले फायदे (Bhuna Chana Benefits) के बारे में बताया है, भुने हुए चने का सेवन करने से वजन घटाने (Weight loss) से लेकर ये लाभ होते हैं, आइये जानते हैं...

Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे

Roasted Chana: चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और चने का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. भुने हुए चने को हेल्दी फ़ूड माना जाता है, क्योंकि उसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, डाइटीशियन नीलम ने भुने हुए चने को खाने से होने वाले फायदे (Roasted Chana Benefits) के बारे में बताया है, भुने हुए चने का सेवन करने से वजन घटाने (Weight loss) से लेकर ये लाभ होते हैं, आइये जानते हैं...

वेट लॉस
वजन कम करने में भुना जाना मददगार होता है. इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन होता है. चने में मौजूद फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो फूड क्रेविंग शांत करते हैं. जिससे बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

दिल की सेहत
भुना चना दिल की सेहत के लिए लाभकारी होता है. इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. जो हार्ट की हेल्थ के लिए जाना बेहद कारगर साबित हो सकता है. दिल की बीमारियों को कंट्रोल करने में भी भुना चना मदद करता है.

डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए चना बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स और इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होता है.

कैंसर से बचाव
भुने चने में ब्यूटी रेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है. जो कैंसर सेल्स को रोकने में भी मदद करता है, इसीलिए चना कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है.

दिमाग की सेहत के लिए
भुने चने को चबाने से दिमाग तेजी से काम करता है और ब्रेन पावर बूस्ट होती है. दिमाग की सेहत के लिए भुना चना काफी फायदेमन्द है.

यह भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी मददगार है मूंग की दाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्प्राउट्स खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, डाइट में जरूर करें शामिल
Diet Plan: डाइटीशियन ने कहा-भुने हुए चने को डाइट में करें शामिल, वजन घटने के साथ-साथ और भी हैं कई फायदे
Vat Savitri Vrat: Vat Savitri Vrat today, take a look at the list of materials required for puja.
Next Article
Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत आज, पूजा के लिए जरूरी सामग्री की लिस्ट पर डाल लीजिए नज़र...
Close
;