विज्ञापन
Story ProgressBack

Roasted Chana: कोलेस्ट्रॉल और शुगर से लेकर इन गंभीर बीमारियों से बचाता है रोस्टेड चना, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Roasted Chana Benefits: भुने हुए चने (Bhune chane khane ke fayde) का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं रोस्टेड चने खाने से क्या फायदे (benefits of eating roasted chana) मिलते हैं..

Read Time: 3 mins
Roasted Chana: कोलेस्ट्रॉल और शुगर से लेकर इन गंभीर बीमारियों से बचाता है रोस्टेड चना, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
roasted chana benefits

Roasted Chana Benefits: प्रोटीन से भरपूर रोस्टेड चने का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं. चने में मौजूद पोषक तत्व प्रोटीन और फाइबर, हमारी बॉडी के लिए सबसे अधिक जरूरी होते हैं. प्रोटीन कोशिकाओं के निर्माण के साथ उन्हें रिपेयर भी करता है और फाइबर पाचन सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद करता है. भुने हुए चने (Bhune chane khane ke fayde) का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आइए- जानते हैं रोस्टेड चना खाने से क्या फायदे (benefits of eating roasted chana) मिलते हैं..

पाचन के लिए है लाभकारी

भुने हुए चने में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो पाचन के लिए बहुत जरूरी होता है. फाइबर से भरपूर भुने चने खाने से कब्ज, गैस, पेट दर्द जैसी समस्याएं नहीं होती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है.

वेट लॉस करने में है मददगार

रोस्टेड चना का उपयोग सबसे ज्यादा लोग वजन घटाने के लिए करते हैं. भुने हुए चने को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. प्रोटीन रिच फ़ूड खाना खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग और अनहेल्दी ईटिंग से बचे रहते हैं और वजन कम करने में सहायता मिलती है.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में करता है मदद 

रोस्टेड चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

हार्ट डिजीज से बचाने में सहायक

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा होता है. भुने हुए चने खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट हेल्दी रहता है.

एनीमिया की समस्या से बचाता है

भूना चना खाने से एनीमिया की समस्या नहीं होती है. भुने हुए चने में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे एनीमिया की समस्या से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: जीरे के पानी से घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cardamom Benefits: खुशबू से भरपूर छोटी इलाइची खाने से मिलते हैं ये फायदे, इसे जानकर आप भी हो जाएंगे कायल
Roasted Chana: कोलेस्ट्रॉल और शुगर से लेकर इन गंभीर बीमारियों से बचाता है रोस्टेड चना, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Excessive Heat: Heat record of rains is breaking in Madhya Pradesh, red-yellow alert, IMD when will we get relief, how to protect ourselves from heat wave-summer diseases
Next Article
MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ
Close
;