विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: शहद के साथ मिलाकर खा लें इस चीज को, लोहे सी मजबूत होंगी हड्डियां, मिलेंगे और भी कई फायदे

यदि आप भुने चने के साथ शहद (Honey benefits in hindi) का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार की सेहत संबंधी समस्या से मुक्ति मिलेगी, डाइटीशियन नीलम ने भुने चने और शहद खाने से होने वाले फायदों (Benefits of eating roasted gram and honey) के बारे में बताया है, आइये जानते हैं इससे क्या फायदे होंगें....

Read Time: 3 mins
Health Tips: शहद के साथ मिलाकर खा लें इस चीज को, लोहे सी मजबूत होंगी हड्डियां, मिलेंगे और भी कई फायदे

Roasted chana & sahad: भुने चने का सेवन कई तरीकों से किया जाता है लेकिन यदि आप भुने हुए चने को शहद के साथ खाएंगे तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा, वैसे तो हर कोई भुने चने का सेवन गुड़ के साथ करना पसंद करता है, यदि आप भुने चने के साथ शहद (Honey benefits in hindi) का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार की सेहत संबंधी समस्या से मुक्ति मिलेगी, डाइटीशियन नीलम ने भुने चने और शहद खाने से होने वाले फायदों (Benefits of eating roasted gram and honey) के बारे में बताया है, आइये जानते हैं इससे क्या फायदे होंगें....

हड्डियों को मजबूत बनाने में हेल्प करता है

भुने चने और शहद को एक साथ खाने से हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है. इस मिश्रण में कैल्शियम, मैगनीशियम और फॉस्फोरस होता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है.

वजन नियंत्रित करने में आगे है

भुने हुए चने और शहद का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इस मिश्रण में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है, इससे पेट दर्द, कब्ज और पेट दर्द से भी मुक्ति मिल जाती है.

पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है

भुने हुए चने और सेहत शहद खाने से वेट लॉस होता है. इस मिश्रण को खाने से पेट लंबे समय तक भरा होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, इसका सेवन करने से भूख नहीं लगती है और वजन घटाने में फायदा मिलता है.

दिल के लिए फायदेमंद होता है

भुने हुए चने और शहर को एक साथ खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों से मुक्ति मिलती है. इसका सेवन करने से मैग्नीशियम, फोलेट, कॉपर और फॉस्फोरस मिलता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल हेल्दी रहता है.

कमज़ोरी और थकान दूर करने में सहायक है

भुने हुए चने के साथ शहद का सेवन करने से शरीर में होने वाली कमज़ोरी और थकान दूर हो जाती है. दरअसल इस मिश्रण में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं.

यह भी पढ़ें: Fitness Tips: गर्मियों में Toned Body पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर जल्दी घटेगा वजन

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Health Tips: शहद के साथ मिलाकर खा लें इस चीज को, लोहे सी मजबूत होंगी हड्डियां, मिलेंगे और भी कई फायदे
Akshay Tritiya Yog: This will happen after 23 years, this time Shehnai will not resonate on Akshaya Tritiya 2024
Next Article
Akshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर नहीं होगा शहनाई-ढ़ोल का शोर, 23 साल बाद बन रहा ऐसा याेग
Close
;