विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: अपनी Body को Detox और Clean करने के लिए खाली पेट पिएं ये पानी

हम आपको गर्मियों (Summer diet) में शामिल करने जा रहे एक ऐसे अनाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप गंभीर रोगों से भी निजात पा सकते हैं, हम बात कर रहे हैं जौ की, जौ का सेवन करने से कई प्रकार के लाभ (Barley benefits) होते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में.... 

Read Time: 3 min
Health Tips: अपनी Body को Detox और Clean करने के लिए खाली पेट पिएं ये पानी
Health Tips in Hindi

Barley water: शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से कई प्रकार की बीमारियां शरीर को घेर लेती है और इससे कई प्रकार की समस्या है आती है इसीलिए खाने में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना बेहद ज़रूरी है, जिससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहे है. हम आपको गर्मियों (Summer diet) में शामिल करने जा रहे एक ऐसे अनाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप गंभीर रोगों से भी निपट सकते हैं, हम बात कर रहे हैं जौ की, जौ का सेवन करने से कई प्रकार के लाभ (Barley benefits) होते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में.... 

• जौ का पानी है फायदेमंद

आप जौ का डिटॉक्स पॉटर बनाकर पी सकते हैं इसे बनाने के लिए आपको एक कप जौ, 7-8 कप पानी, एक नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच शहद दालचीनी और अदरक चाहिए होंगे. पानी में जौ दालचीनी और अदरक डालकर कम से कम 30 मिनट तक बॉइल कर लें, फिर इस मिश्रण को छान लें आप चाहें तो इसमें नींबू का रस और शहद मिला सकते हैं, यदि ये उपलब्ध नहीं है तो इस के बिना भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

• वजन घटाने में सहायक

जौ का पानी वज़न घटाने में मदद करता है क्योंकि यह धीरे धीरे पचता है और पेट लंबे समय तक भरा रहता है पानी में जौ के पानी में बहुत अधिक कैलरी होती है. जौ में कम वसा होता है और फिर ये आपको हाइड्रेट रखता है. किडनी में पथरी और सिस्ट के लिए भी जौ का पानी कारगर साबित हो सकता है.

• मुंहासे और पिंपल्स के लिए

बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि जौ का पानी त्वचा के लिए बेहद अच्छा होता है. आपके चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए जौ का सेवन करें जो का पानी पीने से मुंहासे और पिंपल्स में कमी आती है.

• पाचन की प्रक्रिया बेहतर बनाने में

जौ एक पाचन टॉनिक माना जाता है, जो पाचन की प्रक्रिया को अच्छा बनाने में मदद करता है. बहुत ज़्यादा मात्रा में हाई फाइबर होने की वजह से जौ में डाइजेशनसिस्टम अच्छा होता है.

• हाई ब्लड प्रेशर के लिए

जौ का पानी ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी बेहद उपयोगी माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों से जूझ रहे लोगों को जौ का पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Benefits of Onion: प्याज खाने से हड्डियां होती है मजबूत, इसके अलावा भी हैं कई और फायदे, जानने के लिए पढ़ें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close