विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Onion: प्याज खाने से हड्डियां होती है मजबूत, इसके अलावा भी हैं कई और फायदे, जानने के लिए पढ़ें

सब्जी का मसाला बढ़ाने के लिए प्याज (Pyaz khane ke fayde) बेहद जरूरी है लेकिन क्या आप जानते हैं, प्याज खाने से शरीर (Eating Onion Benefits) को कई प्रकार के लाभ होते हैं,  आइए जानते हैं इसके बारे में.. 

Read Time: 3 min
Benefits of Onion: प्याज खाने से हड्डियां होती है मजबूत, इसके अलावा भी हैं कई और फायदे, जानने के लिए पढ़ें

Onion Benefits: खाने में स्वाद का जायका बढ़ाने के लिए प्याज का उपयोग किया जाता है. लगभग हर तरह की डिश में प्याज का उपयोग किया जाता है, सब्जी में मसाला बढ़ाने के लिए प्याज (Pyaz khane ke fayde) बेहद जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज खाने से शरीर (Eating Onion Benefits) को कई प्रकार के लाभ भी होते हैं. आइए-जानते हैं इसके बारे में.

कब्ज से राहत
प्याज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिनमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे रोज खाने से मलत्याग में मदद मिलती है और पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होती है. यदि किसी को कब्ज की परेशानी है, तो उसे प्याज का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए.

सूजनरोधी गुण
प्याज में फ्लेवोनोइड और सल्फ़र जैसे कंपाउंड होते हैं, जिसमें सूजन रोधी गुण होते हैं. ये शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और यदि किसी भाग में सूजन हो रही है, तो उसमें भी फायदा मिलता है.

मेटाबॉलिज्म
प्याज में विटामिन सी, विटामिन B6 होता है, जो मेटाबॉलिज्म और नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद करता है. डाइट में प्याज शामिल करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं.

ब्लड शुगर लेवल
प्याज में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. प्याज इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, यदि किसी को मधुमेह है, तो वह व्यक्ति प्याज का सेवन कर के इससे छुटकारा पा सकता है.

बोन्स के लिए
प्याज कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो हड्डियों के लिए बेहद फ़ायदेमंद है. हड्डियों के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए.

इम्युनिटी बूस्ट करने में
प्याज विटामिन सी से भरपूर होता है, हरा प्याज शरीर में इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करता है, गर्मियों में विशेष रूप से प्याज का सेवन जरूर करें.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Health News: गर्मियों में गन्ने का रस है फायदेमेंद, इंस्टैंट एनर्जी के साथ-साथ इस जूस के हैं कई लाभ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close