विज्ञापन
Story ProgressBack

Weight Loss Tips: घंटो जिम में वर्कआउट बजाय खाते-पीते भी आप घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे

ताज़े फल सब्ज़ियां नट्स और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं. जिनसे वज़न कम होता है, इसके साथ-साथ शरीर को पोषण भी मिलता है.

Read Time: 3 min
Weight Loss Tips: घंटो जिम में वर्कआउट बजाय खाते-पीते भी आप घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को लेकर हर कोई परेशान रहता है. हम अक्सर देखते हैं कि लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं. लोग जिम में जाकर पसीना बहाते हैं और घंटों वर्कआउट करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप खाते-पीते भी अपना वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे?

यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो अपने खानपान में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हो जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर हो, इसके सेवन से उपापचय की क्रिया सही होती है लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि सब कुछ संतुलित मात्रा में ही खाएं.

ताज़ी सब्ज़ियां और नट्स
ताज़े फल सब्ज़ियां नट्स और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं. जिनसे वज़न कम होता है, इसके साथ-साथ शरीर को पोषण भी मिलता है.

ग्रीन टी 
ग्रीन टी में catechin नाम का एक तत्व पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा भी मेटाबॉलिज़्म को सक्रिय बनाए रखने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

ऑर्गेनिक प्रोटीन
कार्बोहाइड्रेट को बचाने से कहीं अधिक कैलरी प्रोटीन को पचाने में खर्च होती है. ऐसे में ऑर्गेनिक प्रोटीन का सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद है.

नारियल
नारियल में मीडियम जेन फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर में स्टोर नहीं होते हैं और बहुत सैलरी टूटकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं.

हरी पत्तियां और भाजी
गाढ़ी हरी पत्तियों जैसे पालक, मेथी, ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. जोकि वजन घटाने में काफ़ी मदद करता है.

दालचीनी
दालचीनी एक ऐसा खास मसाला है. जो काफ़ी उपापचय की क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

टमाटर
टमाटर ऐसी सब्जी है. जो हर किसी को बहुत पसंद होती है. टमाटर वजन कम करने के लिए बेहद कारगर उपाय है. टमाटर मेटाबॉलिज्म की प्रोसेस को एक्टिव बनाए रखता है.


यह भी पढ़ें: Winters Food: सर्दियों में तिल के सेवन के हैं अचूक फायदे, 5 बेसिक परेशानियों का मिलेगा इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close