विज्ञापन
Story ProgressBack

Winters Food: सर्दियों में तिल के सेवन के हैं अचूक फायदे, 5 बेसिक परेशानियों का मिलेगा इलाज

तिल को गुड के साथ खाने से पाचन क्रिया भी अच्छी होती है. यदि सर्दियों में तिल खाते हैं तो शरीर में गर्माहट बनी रहती है क्योंकि तेल की तासीर गर्म होती है.

Read Time: 3 min
Winters Food: सर्दियों में तिल के सेवन के हैं अचूक फायदे, 5 बेसिक परेशानियों का मिलेगा इलाज

Winters Food: सर्दियों में तिल (Till) का प्रयोग सबसे ज़्यादा किया जाता है, खासकर मीठी चीज़ों में सर्दियों में गुड़ के साथ इससे कई व्यंजन बनाए जाते हैं. तिल में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करके दिल से जुड़ी बीमारियों से हमें बचाता है. खासकर सर्दियों में तिल खाना बेहद लाभकारी (Sesame Seeds) हैं आइए जानते हैं कैसे..

मांसपेशियों को सक्रिय करने में
तिल में कई तरह के लवण जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं. जो ह्रदय की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करते हैं.

मानसिक रूप से करता है स्वस्थ्य
तिल में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं. जिससे तनाव और डिप्रेशन कम होता है. मानसिक बीमारियों से जूझ रहे लोगों को तिल खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Kitchen Tips: चोकर वाला आटा है बेहद काम की चीज, फेंकने से पहले जान लीजिए उसके फायदे

बच्चों की हड्डियों के लिए
एमिनो एसिड और डाइट्री प्रोटीन से भरपूर तिल बच्चों के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. बच्चों की हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने में तिल सहायता करता है. जिसके साथ-साथ मांसपेशियों के लिए भी तिल बेहद फ़ायदेमंद होता है.

त्वचा के लिए
तिल का तेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और त्वचा में नमी बरकरार रहती है.

पाचन क्रिया में सहायक
तिल को गुड के साथ खाने से पाचन क्रिया भी अच्छी होती है. यदि सर्दियों में तिल खाते हैं तो शरीर में गर्माहट बनी रहती है क्योंकि तेल की तासीर गर्म होती है.

यह भी पढ़ें: Sprouts Grains: स्प्राउट्स खाने के हैं कई बेनिफिट्स, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close