विज्ञापन
Story ProgressBack

Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

काजू न सिर्फ़ स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए बेहद फ़ायदेमंद है. बल्कि काजू खाने से त्वचा की रंगत गोरी होती है और इसके साथ ही त्वचा मुलायम और कोमल होती है.

Read Time: 3 min
Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

Cashew Benefits: ड्राई फ़्रूट खाना हर किसी को बेहद पसंद होता है और सूखे मेवे सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. शायद ही ऐसा कोई हो जिसे ड्राई फ़्रूट (Dry Fruits) खाना पसंद न हो ड्राई फ़्रूट में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला ड्राई फ़्रूट है काजू.. काजू बेशक महंगा होता है लेकिन इसके फ़ायदे भी आश्चर्य जनक है. सेहत से भरपूर काजू (Cashew) में कई गुण छिपे रहते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में....

काजू खाने से कई तरह की बीमारियां नियंत्रण में आती है. वही काजू खूबसूरती बढ़ाने का भी काम करता है. काजू खाने से मेटाबॉलिज़्म सही रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी राहत मिलती है. काजू में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे पोटेशियम, कॉपर आयरन, मैगनीज, जिंक और पोटेशियम. इन सभी तत्वों के लिए काजू का सेवन बेहद ज़रूरी है..... आइए जानते हैं काजू स्वास्थ्य को कितना फायदा (Cashew Benefits) पहुंचाता है.

शरीर को ताक़त देने में सहायक
काजू में पाए जाने वाले लवण शरीर को मज़बूत बनाते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए
काजू में मोनो सैचुरेटेड फ़ैट पाया जाता है. दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए काजू बेहद फ़ायदेमंद होता है. खास बात यह है काजू कोलेस्ट्रॉल फ़्री होता है.

दाँत मजबूत बनाने में
काजू दाँतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने का भी काम करता है. काजू के नियमित सेवन से दांत मजबूत होते हैं.

वजन नियंत्रण में सहायक
काजू खाने से वजन नियंत्रित होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें काजू हमेशा नियंत्रित मात्रा में ही खाना चाहिए.

त्वचा के लिए भी काजू बेहद फ़ायदेमंद
न सिर्फ़ स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी काजू बेहद फ़ायदेमंद है. काजू खाने से त्वचा की रंगत गोरी होती है और इसके साथ ही त्वचा मुलायम और कोमल होती है. काजू पीसकर त्वचा पर लगाने से स्किन अच्छी होती है. वहीं यदि आप काजू का नियमित सेवन करते हैं तो आपके बाल भी अच्छे बने रहते हैं.

यह भी पढ़ें: Kitchen Tips: चोकर वाला आटा है बेहद काम की चीज, फेंकने से पहले जान लीजिए उसके फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close