विज्ञापन
Story ProgressBack

Laddu Benefits In Winter: ये 5 प्रकार के लड्डू खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत और भी हैं सेहत को फायदे

सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना काफी फायदेमंद होता है. गोंद के लड्डू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है. पोषक तत्वों से भरपूर ये लड्डू ड्राई फ़्रूट, आटा, देसी घी से बनाए जाते हैं.

Read Time: 3 min
Laddu Benefits In Winter: ये 5 प्रकार के लड्डू खाने से होगी इम्युनिटी मजबूत और भी हैं सेहत को फायदे

Laddu Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम (Winters) में हर दूसरे दिन सर्दी-जुकाम की समस्या होने लगती है. इसके अलावा जोड़ों में दर्द और अन्य प्रकार की बीमारियों (Winter Diseases) का सामना भी करना पड़ता है. जिन लोगों की इम्युनिटी कमज़ोर होती हैं, उन्हें सर्दियों में कई प्रकार के रोग घेरने लगते हैं. ऐसे में हम आपको सर्दियों के मौसम में कुछ ऐसे फ़ायदेमंद लड्डू (Laddu Benefits In Winter) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन मात्र से आप सर्दियों के मौसम में स्वस्थ रह सकते हैं.

गोंद के लड्डू 
सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना काफी फायदेमंद होता है. गोंद के लड्डू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है. पोषक तत्वों से भरपूर ये लड्डू ड्राई फ़्रूट, आटा और देसी घी से बनाए जाते हैं. गोंद के लड्डू की तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है और ये आपको तमाम प्रकार की बीमारियों से भी बचाती है.

अलसी के लड्डू
सर्दियों में लोग अलसी के लड्डू भी खाते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होते हैं. अलसी में मौजूद फाइबर शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Cashew Benefits: ड्रायफ्रूट में काजू है काफी फायदेमंद, दिल-दांत और त्वचा करता है तंदुरुस्त

रागी के लड्डू
रागी का प्रयोग कई प्रकार के व्यंजन बनाने में किया जाता है. पौष्टिक अनाजों में से एक रागी शरीर को संपूर्ण रूप से स्वस्थ रखता है और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. बच्चों को रागी के लड्डू खिलाने से इम्युनिटी मज़बूत होती है, 

तिल के लड्डू
वैसे तो तिल का सेवन पूरे साल किया जाता है लेकिन सर्दियों के मौसम में तिल खाना काफी फ़ायदेमंद होता है. इस मौसम में घरों में तिल और गुड़ के लड्डू बनाए जाते हैं. तिल में मौजूद गुण इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने में सहायक होते हैं.

मेथी के लड्डू 
मेथी का स्वाद काफ़ी कड़वा होता है. लेकिन सेहत के लिए मेथी बहुत गुणकारी है. मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंटी बैक्टीरियल शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं. सर्दियों में मेथी का लड्डू खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है.

यह भी पढ़ें: Banana Leaf: केले के पत्ते पर खाने के फायदे के बारे में एक्सपर्ट ने कही ये बात, मिलती है कई बिमारियों से सुरक्षा

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close