विज्ञापन
Story ProgressBack

वजन घटाने से लेकर बेहतर नींद तक मूली खाने से होते हैं ये फायदें, इन बीमारियों को भगा सकते हैं दूर

Health Tips: मूली का सेवन करने से पेट सही रहता है और कब्ज जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. इससे डाइजेस्ट सिस्टम सुचारु रूप से कार्य करता है. मूली के पत्ते का साग भी पाचन को ठीक करने में काम करता है.

Read Time: 3 min
वजन घटाने से लेकर बेहतर नींद तक मूली खाने से होते हैं ये फायदें, इन बीमारियों को भगा सकते हैं दूर

Radish Benefits: सलाद में मूली का प्रयोग किया जाता है. मूली एक ऐसी सब्जी है जिसे सर्दियों में खाना बेहद सेहतमंद माना जाता है. इससे कई प्रकार की बीमारियों से राहत भी मिलती है. मूली खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ (Health Benefits) होते हैं. आइए जानते हैं कि मूली खाने से किन बीमारियों से राहत मिल सकती है.

वजन घटाने में सहायक

मूली खाने से शरीर में वेट नहीं बढ़ता है. यदि किसी का वजन तेज़ी से बढ़ रहा है तो उसे मूली का सेवन करना चाहिए, मूली में फाइबर पाया जाता है. जो कमर की चर्बी को कम करने में भी सहायक है. वहीं फाइबर की वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

हड्डियां मज़बूत करने में

मूली खाने से शरीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम की पूर्ति होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है.

नींद बेहतर करने में

मूली का सेवन करने से नींद न आने की समस्या भी दूर हो सकती है. मूली नींद को सुधारने का काम करती है.

डायबिटीज कंट्रोल करने में

मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. जिससे डायबिटीज कंट्रोल में मदद मिलती है और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एनर्जी मेटाबॉलिज़्म को बेहतर बनाने में सहायक है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को फाइबर युक्त बाहर करने की सलाह दी जाती है.

कब्ज दूर करने में

मूली का सेवन करने से पेट सही रहता है और कब्ज जैसी समस्याओं से मुक्ति मिल जाती है. इससे डाइजेस्ट सिस्टम सुचारु रूप से कार्य करता है. मूली के पत्ते का साग भी पाचन को ठीक करने में काम करता है.

यह भी पढ़ें: Face Care: धूप ने छीन लिया है चेहरे का निखार, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close