विज्ञापन
Story ProgressBack

Banana Leaf: केले के पत्ते पर खाने के फायदे के बारे में एक्सपर्ट ने कही ये बात, मिलती है कई बिमारियों से सुरक्षा

लोग केले के पत्ते पर परोसे गए खाने को खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं केले के पत्ते पर खाना खाने के पीछे कई प्रकार की मान्यताएं हैं. जिसके बारे में AIIMS भोपाल की हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. भावना ने बताया..

Read Time: 3 min
Banana Leaf: केले के पत्ते पर खाने के फायदे के बारे में एक्सपर्ट ने कही ये बात, मिलती है कई बिमारियों से सुरक्षा

Banana Leaf: देश में कई हिस्सों में केले के पत्ते पर खाना खाया जाता है. कहीं कहीं केले के पत्तों की पूजा भी की जाती है. जहाँ एक तरह केले के पत्ते (Banana Leaf) के सबसे ऊपरी हिस्से में खाना परोसा जाता है. वहीं घर के लोग ख़ुद निचले पत्ते में खाना रखकर भी खाते हैं तो हज़ारों साल से चली आ रही इस परंपरा की कई अलग-अलग मान्यताएं हैं. लोग केले के पत्ते पर परोसे गए खाने को खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं केले के पत्ते पर खाना खाने के पीछे कई प्रकार की मान्यताएं हैं और इससे सेहत को कई फायदे (Banana Leaf Benefits) भी होते हैं. जिसके बारे में AIIMS भोपाल की हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. भावना ने बताया ....

हाइजीनिक
केले की पत्तियों को बहुत अधिक साफ करने की ज़रूरत नहीं होती है. ये बहुत ही हाइजीनिक होते हैं, थोड़े से पानी से साफ़ करके केले के पत्तों को इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं प्लेट में खाना खाने से पहले प्लेट को धोना पड़ता है जिसमें डिटर्जेंट की ज़रूरत होती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

बीमारियां से बचाव 
आप केले के पत्ते में खाना रखकर खाने से हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का रासायनिक पदार्थ प्रवेश नहीं कर पाता है. वहीं केले के पत्ते पर खाना खाना स्वास्थ्य के लिहाज़ से बेहद फ़ायदेमंद है. प्लास्टिक में गर्म खाना खाने से प्लास्टिक पिघल जाता है. जिससे कैंसर जैसी भयानक बीमारियां से भी हम बच सकते हैं.

खाने में बढ़ता है स्वाद
केले की पत्तियों पर मोम के जैसी एक ऊपरी परत होती है. जो बहुत पतली होती है इसका स्वाद बहुत अलग होता है. हम इस पर रखकर खाना खाते हैं तो वह मोम पिघलकर हमारे खाने में मिल जाती है. जिससे खाने का स्वाद और बढ़ जाता है.

बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक
केले का पत्ता प्लांट बेस्ड कंपाउंड पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है. शरीर में मौजूद फ़्री रेडिकल्स और दूसरी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है. एक ओर जहाँ केले की पत्तियों को सीधे तौर पर बचाना संभव नहीं है वहीं केले के पत्ते में रखे खाद्य पदार्थ इससे पॉलीफेनोल्स को अवशोषित कर लेते हैं.

बैक्टीरिया का खात्मा
केले के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो खाने में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं और इससे बीमार होने की संभावना कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Dates Benefits: खाली पेट खा लें खजूर, कब्ज में राहत के साथ-साथ शरीर को मिलेगें बेजोड़ फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close