विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में 'बदलबो-बदलबो' का बजट: 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, कोई नया टैक्स नहीं

छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया. जिसे पेश करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ को 2027 तक विकसित राज्य बना देंगे. अहम ये भी है कि राज्य के इतिहास में पहली बार डिजिटल बजट पेश हुआ है. वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य की जीडीपी को अगले 5 साल में 5 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ तक पहुंचा दिया जाएगा. राहत की बात ये है कि राज्य में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़ में 'बदलबो-बदलबो' का बजट: 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, कोई नया टैक्स नहीं

Chhattisgarh Budget 2024-2025: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया. जिसे पेश करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ को 2027 तक विकसित राज्य बना देंगे. अहम ये भी है कि राज्य के इतिहास में पहली बार डिजिटल बजट पेश हुआ है. वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य की जीडीपी को अगले 5 साल में 5 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ तक पहुंचा दिया जाएगा. राहत की बात ये है कि राज्य में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है और साथ ही साथ 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ कर दिया गया है. इसके अलावा बजट फोकस गांवों में पर ज्यादा रहा है. इसी के तहत पंचायत व ग्रामीण विकास के लिए 70,539 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही कृषि बजट में 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और ये आंकड़ा बढ़कर अब 12 हजार 438 करोड़ हो गया है. अब आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं बजट की प्रमुख बातें क्या है?

Latest and Breaking News on NDTV

तेंदूपत्ता किसानों को मिलेगा 5,500 रुपए

सरकार ने साफ किया है कि उसका फोकस बस्तर और सरगुजा इलाके में विकास करने का है. इसके लिए पीपीपी मॉडल को बढ़ावा देंगे. जिससे प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा मिलेगा. बस्तर में लघु वन उपज के प्रसंस्करण के लिए उद्योगों की स्थापना की जाएगी. इसके साथ ही रायपुर और भिलाई के आसपास के इलाकों को स्टेट कैपिटल रीजन के रूप में विकसित किया जाएगा. जिससे इन इलाकों की तस्वीर बदलने की कोशिश होगी. बजट की अहम बात ये भी है कि सरकार ने सबको आवास देने के लिए आवास योजना का बजट 3800 करोड़ से बढ़ाकर 8,369 करोड़ कर दिया है.

रामलला के दर्शन के लिए 35 करोड़

अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए विष्णु देव साय की सरकार ने महतारी वंदन योजना के तहत सभी महिलाओं को 1200 रुपया महीना देने का भी ऐलान बजट में किया है. इसके अलावा अयोध्या में रामलला का दर्शन करने जाने वालों की सुविधा के लिए श्री रामलला दर्शन योजना बनाई गई है और इसके लिए बजट में 35 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसके साथ ही राज्य के तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4 हजार से बढ़ाकर 5 हजार 5 सौ रुपए दिए जाएंगे. राज्य सरकार ने UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए दिल्ली के द्वारका में बने यूथ हॉस्टल को भी अपडेट करने का ऐलान किया है. अभी तक यहां 65 बच्चों के रहने का इंतजाम है जिसे बढ़ाकर 200 करने की ऐलान किया गया है. 

डिजिटल बजट का भूपेश ने किया विरोध

उधर विधानसभा पहुंचने से पहले वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने मंदिर जाकर पूजा की. इसके बाद सीएम विष्णुदेव साय से मुलाकात की. वे ब्लैक ब्रीफकेस में बजट पेश करने पहुंचे थे. उनके ब्रीफकेस पर 'ढोकरा शिल्प' की छाप दिखाई पड़ी. हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डिजिटल रूप से बजट पेश करने पर आपत्ति करते हुए पुरानी परंपरा के हिसाब से बजट पेश करने की अपील की. उन्होंने कहा कि यह छत्तीसगढ़ की संस्कृति का अपमान हो रहा है. जिस पर बीजेपी ने कहा है कि हम पेपर लेस की ओर बढ़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Budget: छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश हुआ पेपरलेस डिजिटल बजट, देखिए ये तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close