विज्ञापन
img

रविकांत ओझा

  • img

    बजट की पाठशाला: उन कठिन शब्दों को आसान भाषा में समझिए, जिसका जिक्र वित्त मंत्री करेंगी

    Union Budget: मंगलवार यानी 23 जुलाई को केन्द्र सरकार देश का आम बजट पेश करेगी. जिससे आपको कई अहम सवालों के जवाब मिलेंगे..मसलन इसी से पता चलेगा कि देश में विकास की रफ्तार कैसी होगी? हमारी आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा या घटेगा? हमें इनकम टैक्स में राहत मिली या नहीं, किस सेक्टर को किस मद में कितने पैसे मिले, आदि-आदि...लेकिन हममें से कई लोगों को बजट को समझने में दिक्कत आती है. इसकी एक बड़ी वजह है बजट से जुड़ी विशेष शब्दावली.

  • img

    मोहन कैबिनेट से इस्तीफा देंगे मंत्री नागर सिंह चौहान , वन एवं पर्यावरण मंत्रालय लिए जाने से हैं नाराज

    मध्यप्रदेश के अनुसूचित विभाग के मंत्री नागर सिंह चौहान ने अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. NDTV से बातचीत में उन्होंने कहा केवल वो ही नहीं बल्कि उनकी पत्नी अनीता नागर सिंह चौहान भी इस्तीफा देंगी. अनीता फिलहाल रतलाम से बीजेपी सांसद हैं. दरअसल बीते दिन नागर सिंह चौहान से वन एवं पर्यावरण मंत्रालय का पदभार लेकर रामनिवास रावत को दे दिया गया. नागर सिंह इसी बात से नाराज बताए जाते हैं.

  • img

    CM साहब! जैविक खेती की 'जान' निकाल दी अधिकारियों ने, अनूपपुर में हुआ करोड़ों का घोटाला

    मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल अनूपपुर जिले में जैविक खेती के नाम पर करोड़ों का घोटाला हुआ है. जांच के बाद स्थानीय प्रशासन ने आर्थिक अपराध शाखा और कृषि विभाग को संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा भी कर दी है. इस जांच रिपोर्ट की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट एनडीटीवी के पास है.

  • img

    'नर्सिंग घोटाले' में हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, अब कॉमन इंट्रेंस टेस्ट से ही मिलेगा प्रवेश

    मध्यप्रदेश में हुए नर्सिंग मान्यता फर्जीवाड़े से संबंधित मामले में सुनवाई के दौरान जबलपुर हाईकोर्ट ने बड़ा निर्देश दिया है. प्रदेश की सबसे बड़ी अदालत ने कहा है- सरकार 2024-25 सत्र के लिए इंडियन नर्सिंग काउंसिल के मापदंडों एवं नियमों के आधार पर कॉलेजों को मान्यता दे. साथ ही साथ नर्सिंग कोर्सों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया को भी बदलने का निर्देश दिया गया है.

  • img

    भोपाल नगर निगम भी गजब है ! बारिश का आधा मौसम बीता, नगर निगम ने अब निकाला रेनकोट का टेंडर

    बारिश का आधा सीजन निकल जाने के बाद निगम को याद आई है कि कर्मचारियों को बरसाती भी देनी है. निगम को जैसे ही इसका इहलाम हुआ उसने रेनकोट के लिए टेंडर (Raincoat Tender) निकाल दिया. बता दें आम तौर पर इस प्रक्रिया में करीब एक महीने का वक्त लगता है. यानी तब तक मानसून बीत चुका होगा.

  • img

    बजट 2024: शिवराज के गृहनगर सीहोर के किसानों को उम्मीद- गेहूं-सोयाबीन पर बढ़ेगी MSP

    केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेंगी. इस बजट पर देश का किसान भी टकटकी लगाए बैठा है. खासकर मध्यप्रदेश के किसान. दरअसल अन्नदाता के हाथ हमेशा कुछ देने के लिए ही उठते हैं लेकिन साल में एक दिन ऐसा भी आता है जब उसकी आंखें दिल्ली की ओर टिक जाती हैं. वो ये जानना चाहता है कि इस बजट में उसके लिए क्या खास है?

  • img

    भू माफिया से बचाओ...मंदसौर में किसान ने जमीन पर लोटते हुए लगाई DM से गुहार, क्या है मामला?

    मंदसौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें एक परेशान किसान जमीन पर लोटते हुए कलेक्टर के दफ्तर में इंसाफ की गुहार लगा रहा है. इस बुजुर्ग किसान का नाम शंकरलाल है और उसका कहना है कि स्थानीय भू माफियाओं ने इसकी जमीन पर कब्जा कर रखा है . दूसरी तरफ डीएम दिलीप यादव का कहना है कि इस मामले में कोई भी कार्रवाई तहसीलदार, SDM या कलेक्टर कार्यालय में पेंडिंग नहीं है.

  • img

    स्कूलों की मनमानी पर एक्शन ! रतलाम के चैतन्य टेक्नो स्कूल पर दो लाख का जुर्माना, मान्यता भी होगी रद्द

    मध्य प्रदेश में स्कूलों की मनमानी पर सरकार का सख्त एक्शन जारी है. भिंड के बाद अब रतलाम से भी ऐसी ही खबर आई है. यहां के कलेक्टर ने चैतन्य टेक्नो स्कूल पर बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल स्कूल पर आरोप था कि उसके परिसर के अंदर ही मनमाने दामों पर किताबें और यूनिफॉर्म बेची जा रही हैं और पैरेंट्स को इसे खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

  • img

    क्यों जरूरी है इंदौर में पौधरोपण? 1951 में एक शख्स के मुकाबले 10 पेड़ थे अब 3 लोगों पर है एक पेड़

    देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर ने 12 घंटे के भीतर 12 लाख से अधिक पेड़ लगाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. शहर ने ये ऐतिहासिक उपलब्धि जनभागीदारी से हासिल की. लेकिन क्या आप जानते हैं कीर्तिमान से इतर इंदौर को बड़े पैमाने पर पौधरोपण की वाकई जरुरत थी. यहां पानी सर के ऊपर चला गया था. इसी वजह से सरकार और जनता की भागीदारी भी संभव हो पाई. आइए जानते हैं ऐसे कौन से फैक्टर थे जिन्होंने इंदौर में पौधरोपण की जमीन तैयार की.

  • img

    MP के सरकारी स्कूल हैं बदहाल ! 10 साल में खर्च हुए 2 लाख करोड़ पर कम हो गए 39 लाख छात्र

    सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल चले हम अभियान करीब-करीब पूरे देश में चलाया जा रहा है. मध्यप्रदेश में तो तमाम सरकारी स्कूलों में जून महीने में प्रवेश उत्सव भी मनाया गया. मकसद सिर्फ ये कि बच्चे स्कूल में आएं और अपना बेहतर भविष्य बना सके. मगर कागजों और सरकारी दावों से इतर देखें तो जमीनी हकीकत कुछ और ही है. खासकर मध्यप्रदेश में आलम ये है कि बच्चे कह रहे हैं- स्कूल तो आ जाएंगे पर बैठेंगे कहां?

  • img

    35 साल की बैगा आदिवासी महिला 10वीं बार बनी मां, संघर्ष की कहानी आपको दंग कर देगी

    बालाघाट में बैगा आदिवासी समुदाय की एक महिला जुगती बाई ने 10 वें बच्चे को जन्म दिया है. डॉक्टरों की सूझबूझ की वजह से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं. आप ये जानकर थोड़ा चौंक जाएंगे कि महिला की उम्र महज 35 साल है और उसके पहली बेटी की उम्र 22 साल है. जब महिला डिलीवरी के लिए आईं तो हालत बेहद नाजुक थी

  • img

    'गुरु' हों तो ऐसे ! सरपंच-कलेक्टर को झुकना पड़ा, रद्द हुआ प्रिसिंपल का तबादला

    गुरु के लिए अनूठा प्यार और सम्मान देखने को मिला आगर मालवा जिले के पालखेड़ी में. यहां के पीएम श्री स्कूल के प्राचार्य के सी मालवीय का सरपंच से विवाद के बाद पहले कलेक्टर ने तबादला किया और फिर जनता के दबाव में उस तबादले को रद्द भी किया. जिसके बाद प्राचार्य मालवीय का छात्रों और गावं के लोगों ने शानदार स्वागत किया. इस दौरान भारत माता की जय के नारे भी लगे.

  • img

    पब्लिक की परीक्षा में पुलिस फेल, खुद के पोल में ही मिले 100 में 22 नंबर !

    सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स एक पोल करना मध्यप्रदेश पुलिस को भारी पड़ गया. दरअसल पुलिस ने एक्स पर  पोल कराकर लोगों से ये जानना चाहा था कि वे अपने पास के पुलिस विभाग से संतुष्ट हैं या नहीं? कुछ ही घंटों में इस पोल के जो नतीजे आए उसने पुलिस विभाग की ही आंखे खोल दी. इस पोल में जनता के रुख को देखते हुए पुलिस ने चंद घंटों में ही इसे बंद कर दिया.

  • img

    कांकेर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में महिला माओवादी ढेर, हथियारों समेत कई सामान बरामद

    छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में मौजूद छोटेबेठिया थाना के ग्राम बिनागुण्डा के जंगल पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में एक महिला नक्सली के मारे जाने की खबर है. पुलिस ने महिला नक्सली के शव और दो हथियार बरामद किए हैं. पुलिस के जवान अभी भी इलाके की सर्चिंग में जुटे हुए हैं.

  • img

    मौत की बीमारी AIDS से बचाने वाली दवा की खोज ! ये इंजेक्शन दे सकती है 100 फीसदी सुरक्षा

    आखिरकार लाइलाज बीमारी AIDS का वैज्ञानिकों ने इलाज ढूंढ लिया है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका और युगांडा में जहां दुनिया में सबसे ज्यादा HIV पीड़ित मरीज पाए जाते हैं वहां वैज्ञानिकों ने एक इजेंक्शन के ट्रायल में सफलता हासिल की है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इस इंजेक्शन (HIV Injection) को साल में दो बार लगाने पर इस जानलेवा बीमारी से निजात मिल सकती है. इस इंजेक्शन का नाम लेनकापाविर है

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close
;