विज्ञापन
Story ProgressBack

Raipur : नक्सल इलाके की बदल दी थी तस्वीर, अब बने राजधानी के कलेक्टर, जानिए कौन हैं ये अफसर...

Raipur Collector Dr. Gaurav singh: छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन होते ही कई जिलों के कलेक्टर बदले गए हैं. इस बार युवा अफसरों को जिलों की कमान दी गई है. साल 2013 बैच के IAS अफसर गौरव सिंह पर भाजपा सरकार ने एक बार फिर से भरोसा जताकर उन्हें राजधानी रायपुर (Raipur)का कलेक्टर बनाया है. गौरव सिंह छत्तीसगढ़ के सबसे चर्चित युवा IAS अफसरों में से एक हैं. दंतेवाड़ा पदस्थापना के वक़्त अपने कामों के लिए सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में थे.

Read Time: 4 mins
Raipur : नक्सल इलाके की बदल दी थी तस्वीर, अब बने राजधानी के कलेक्टर, जानिए कौन हैं ये अफसर...
IAS डॉ. गौरव सिंह

Chhattisgarh IAS Officer:  डॉ.गौरव सिंह साल 2013 बैच के IAS अफसर हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में रायगढ़ असिस्टेंट कलेक्टर, सरायपाली में SDM के पद पर सेवाएं देने के बाद वे साल 2016 को नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के जिला पंचायत CEO बनाए गए थे. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पर्यटन से लेकर तमाम सारे काम किए. महिला समूहों को रोजगार देने गारमेंट फैक्ट्री खोलने, पालनार को कैशलेज ट्रांजेक्शन विलेज बनाने, नक्सल इलाके के बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार देने प्रदेश का पहला बीपीओ कॉल सेंटर दंतेवाड़ा में खोलने, महिलाओं को ई रिक्शा चलाने की ट्रेनिंग देकर उपलब्ध कराने जैसे कई क्षेत्रों में ऐसा काम किया. इससे नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिला में बदलाव नजर आने लगा था. 

4 नेशनल अवार्ड भी मिले थे

नक्सलियों के गढ़ में नक्सलियों के विरोध के बीच ग्रामीणों के लिए पीएम आवास बनवाए. लंच विद कलेक्टर सहित अन्य कामों से खूब सुर्खियां बंटोरी थी. अपने कार्यकाल में न केवल आम जनों से नजदीकियां बढ़ाई बल्कि दंतेवाड़ा की बदली तस्वीर पर पीएम एक्सीलेंस अवार्ड सहित  4 नेशनल अवार्ड भी मिले थे. अपने बेहतर काम को लेकर डॉ.गौरव काफी सुर्ख़ियों में थे. नतीजा यही था कि इनके ट्रांसफर पर विदाई समारोह में जिलेवासियों का हुजूम उमड़ पड़ा था. इतना ही नहीं दंतेवाड़ा में हुए इन कामों से  कमजोर पड़ रहे नक्सलवाद के कारण नक्सलियों को भी पर्चा जारी करने मजबूर होना पड़ा था. दंतेवाड़ा में तात्कालिक कलेक्टर सौरभ कुमार और डॉ. गौरव सिंह के जुगलबंदी से हुए कामों की खूब चर्चा हुई थी.   

ये भी पढ़ें Chhattisgarh News : बस्तर से शुरु होगा BJP का कार्यकर्ता सम्मान सम्मेलन, CM आज पहुंचेंगे जगदलपुर

2 महीने में 100 गांवों में चौपाल का रिकॉर्ड 

दंतेवाड़ा में करीब ढाई साल सेवा देने के बाद गौरव धमतरी , दुर्ग, रायपुर जिला पंचायत सीईओ के पद पर सेवाएं दे चुके हैं. राजधानी रायपुर में कोरोना काल में उन्होंने आगे आकर कई सारे काम किए थे. इसकी काफी सराहना हुई थी. वे मुंगेली जिले में महज़ दो महीने के लिए कलेक्टर बनाए गए थे. तब 2 महीने में 100 गांवों में चौपाल लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. लोगों के बीच पहुंची उनकी समस्याएं सुनी और उनका निराकरण भी किया था. बालोद और सूरजपुर में भी बतौर कलेक्टर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इनकी कार्यशैली को लोग खूब पसंद करते हैं.

इंजीनियर से बने IAS  

IAS डॉ. गौरव सिंह उत्तरप्रदेश के हरदोई जिले के रहने वाले हैं. स्कूली शिक्षा गांव की ही स्कूल में हुई थी. इंजीनियरिंग की पढ़ाई Sultanpur से की. Delhi IT से मास्टर्स किया. इन्हें जर्मनी की DAAD फेलोशिप भी मिली थी. लेकिन वे जर्मनी नहीं गए. दिल्ली में उन्होंने पीएचडी  (Doctor of Philosophy ) की. यहां रहकर UPSC की तैयारी की. साल 2012 को परीक्षा दिलाई और IAS बन गए. इनकी सारी पढ़ाई हिंदी मीडियम से ही हुई है.. 

ये भी पढ़ें  Mahadev Betting App Case : चार्जशीट में पूर्व CM भूपेश बघेल का नाम, अब BJP-कांग्रेस आमने-सामने

प्लानिंग बनाकर काम करेंगे 

NDTV से हुई बातचीत में रायपुर के नए कलेक्टर गौरव सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ के कई जिलों में काम करने का मौक़ा मिला है. हर जगह नई चुनौतियां रही हैं. राजधानी रायपुर में भी कई क्षेत्रों में काम करने के अवसर हैं. शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसे कई क्षेत्रों में नई प्लानिंग बनाकर टीम के साथ मिलकर काम करेंगे. 

ये भी पढ़ें Indian Navy : हमारे कमांडोज ने अरब सागर में हाईजैक हुए जहाज से सभी 15 भारतीयों को कैसे छुड़ाया, देखिए वीडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET ग्रेजुएट और UGC-NET एग्जाम पेपर लीक से गिरी NTA की साख, सरकार ने कहा, जल्द होगा आमूलचूल बदलाव
Raipur : नक्सल इलाके की बदल दी थी तस्वीर, अब बने राजधानी के कलेक्टर, जानिए कौन हैं ये अफसर...
neet-ug-2024-exam-results-priyanka-gandhi-mallikarjun-kharge-on-neet-scam-Opposition demanded an investigation, students-parents raised questions, NTA on grace marks-NCERT test book
Next Article
NEET 2024: प्रियंका गांधी से लेकर मल्लिकार्जुन खरगे तक, NEET Scam पर ऐसे उठे सवाल, NTA ने क्या कहा जानिए
Close
;