विज्ञापन

मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, आकर्षक पेंटिंग... श्री हाईटेक पीएमश्री स्कूल में अब संवरेगा कोरिया के बच्चों का भविष्य

PMShree Schooll: कोरिया में पीएमश्री योजना के तहत 4 सरकारी स्कूल का कायाकल्प किया गया है.

मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, आकर्षक पेंटिंग... श्री हाईटेक पीएमश्री स्कूल में अब संवरेगा कोरिया के बच्चों का भविष्य

PMShree School in Koriya:  छत्तीसगढ़ के कोरिया (Koriya) जिले में पहले चरण में चार पीएम श्री स्कूल (PMShree School) को डेवलप किया जा रहा है. चरचा कॉलरी में बना स्कूल बच्चों समेत पालकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. स्कूल का मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, आकर्षक पेंटिंग, सुविधाएं देखकर लोगों में सरकारी स्कूल के प्रति रूझान बढ़ता जा रहा है. जिले में 26 जून से प्रवेश उत्सव की शुरूआत होगी, इससे पहले ही अब तक 30 बच्चों का एडमिशन यहां हो चुका है. चरचा स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या 131 है, जिसमें अब तेजी से वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

बच्चों को दिया गया बैग और किताबें

पीएम श्री स्कूल के लिए केंद्र सरकार से फंड मिल रही है. वहीं शिक्षा विभाग भी इन स्कूलों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर योजना को लोगों तक पहुंचाने में सक्रिय नजर आ रहा है. सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र गुप्ता ने स्कूल पहुंचकर बच्चों को बैग, पढ़ाई की सामग्री और अन्य सामान दिया. साथ ही उन्होंने बच्चों को लग्न के साथ पढ़ाई करने के लिए कहा. शिक्षा विभाग के अफसरों ने कहा कि सरकारी स्कूलों के शिक्षा सुविधाओं में विस्तार से पालक अपने बच्चों को इन स्कूलों में प्रवेश कराकर काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सरकारी स्कूलों को डेवलप और अपग्रेड कर बनाया जा रहा पीएम श्री स्कूल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर, 2022 को पीएम श्री स्कूलों का ऐलान किया था. इन्हें प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया यानी पीएम श्री योजना के तहत विकसित किया जाएगा. सरकार मौजूदा स्कूलों को डेवलप और अपग्रेड करके पीएम श्री स्कूल बना रही है. यह आदर्श विद्यालय यानी मॉडल स्कूल होंगे जो पूरी तरह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप होंगे और इन्हें केंद्र से फंडिंग मिलेगी.

स्मार्ट क्लासरूम में होगी पढ़ाई

पीएम श्री स्कूलों को पूरी तरह आधुनिक बनाया जाएगा. स्कूलों की बिल्डिंग को भी अपग्रेड किया जाएगा. इन्हें मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर के अनुरूप ढाला जाएगा. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम तो होंगे ही, साथ ही कंप्यूटर लैब से लेकर लैबोरेटरी, लाइब्रेरी और अन्य जगहों पर भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा. सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, खेल की सुविधाओं में भी ये स्कूल अव्वल बनाए जाएंगे. यहां हर लोकप्रिय स्पोर्ट्स, गेम्स खेलने और सीखने के लिए मौका दिया जाएगा.

ये भी पढ़े: IND vs AUS: रोहित शर्मा की तूफानी, फिर बुमराह ने यूं निकाली ट्रेविस हेड की हेकड़ी... जानें भारत ने कैसे ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर सेमीफाइनल में ली एंट्री

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम श्री स्कूल को लेकर बच्चों में दिखा उत्सुकता

कक्षा पांचवीं की अंकिता ने कहा कि स्कूल की सुविधाएं काफी अच्छी है, जहां वे खूब मन लगाकर पढ़ाई कर सकते हैं. गर्मी की छुट्टियों में यहां बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन भी किया गया. जहां एक से बढ़कर एक गतिविधियां सिखाई गईं हैं. कक्षा पांचवीं की अनुष्का ने कहा कि यहां कम्प्यूटर भी सिखाया जाता है, भोजन भी अच्छा मिलता है, शिक्षक भी काफी अच्छे हैं जो हमें खेल-खेल में पढ़ाई कराते हैं. 

जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि शासन की योजना के तहत चरचा के प्राइमरी स्कूल को पीएम श्री के रूप में विकसित किया गया है जहां बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा और खेल के लिए काफी सुविधाएं दिए गए हैं. कोरिया जिले में चार स्कूलों का चयन पीएम श्री योजना अंतर्गत किया गया है.

ये भी पढ़े:  Afghanistan vs Bangladesh: राशिद का इमोशन, गुलबदीन का मैदान पर गिरना... जानें AFG ने कैसे बांग्लादेश को रौंदकर कंगारूओं को तोड़ा घमंड?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NIA Raid In CG: जवान की हत्या मामले में बड़ा एक्शन, निशाने पर 11 संदिग्ध, छापे में क्या मिला?
मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, आकर्षक पेंटिंग... श्री हाईटेक पीएमश्री स्कूल में अब संवरेगा कोरिया के बच्चों का भविष्य
Raipur CM Vishnu Deo Sai is taking collectors Conference strict instructions given in many cases
Next Article
CG: कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में CM साय के कड़े तेवर! कई मामलों में दी सख्त हिदायद, बोले- भाषा का संयम चूका तो करूंगा कार्रवाई
Close