विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तारीख बढ़ाने की हुई मांग, पीसीसी चीफ बोले-पांच लाख किसानों ने नहीं बेची उपज

Paddy Procurement Date: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज (Deepak Baij) ने बुधवार को कहा कि धान खरीदी अभियान को एक मार्च तक बढ़ाया जाना चाहिए ताकि खरीद का लक्ष्य हासिल किया जा सके और किसान अपनी उपज बेच सकें.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तारीख बढ़ाने की हुई मांग, पीसीसी चीफ बोले-पांच लाख किसानों ने नहीं बेची उपज
फाइल फोटो
रायपुर:

Paddy Procurement in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विपक्षी पार्टी कांग्रेस (CG Congress) ने राज्य में धान खरीद अभियान (Paddy Procurement) को एक मार्च तक बढ़ाने की मांग की है. कांग्रेस ने दावा किया है कि पांच लाख से अधिक किसानों ने अभी तक अपनी उपज नहीं बेची है. जिसके चलते धान खरीदी अभियान के समय को बढ़ाने की जरूरत है. बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पिछले साल एक नवंबर से धान खरीदी अभियान शुरू हुआ था, जो कि 31 जनवरी को समाप्त होने वाला है. वर्तमान में सामान्य श्रेणी के धान के लिए 2,183 रुपये प्रति क्विंटल और श्रेणी ए धान के लिए 2,203 रुपये के समर्थन मूल्य से धान खरीदी की जा रही है.

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज (Deepak Baij) ने बुधवार को कहा कि धान खरीदी अभियान को एक मार्च तक बढ़ाया जाना चाहिए ताकि खरीद का लक्ष्य हासिल किया जा सके और किसान अपनी उपज बेच सकें. उन्होंने दावा किया कि पांच लाख से अधिक किसानों ने अभी तक अपना धान नहीं बेचा है.

किसानों को नहीं मिल रहा 3,100 रुपये का दाम

बैज के अनुसार, पिछली कांग्रेस सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2023-24 में 135 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा था. उन्होंने कहा कि अब, प्रति एकड़ 21 क्विंटल खरीद के फैसले के बाद, खरीद लक्ष्य भी बढ़ जाएगा. बैज ने कहा कि किसानों से कम से कम 150 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जानी चाहिए. उन्होंने दावा कि जैसा कि बीजेपी ने वादा किया था, किसानों को अभी तक प्रति क्विंटल धान का 3,100 रुपये का दाम नहीं मिला है और खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जा रही है.

ये भी पढ़ें - Cabinet Meeting: विष्णुदेव कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ में अब नहीं खुलेंगी शराब की नई दुकानें

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में PDS के तहत 77 लाख राशन कार्ड का होगा रिन्यूअल, जानिए कैसे करें आवेदन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close