विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव: भाजपा ने महिलाओं पर किया फोकस, इस योजना के जरिए नैया पार लगाने में जुटी BJP

CG Mahtari Vandana Yojna: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी की जीत के पीछे महिला वोट बैंक बड़ी वजह मानी जाती है. इसलिए लोकसभा चुनाव के पहले एक बार फिर बीजेपी ने महिलाओं को साधने के लिए महतारी वंदन योजना के लिए लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन जोरो-शोर से की है. अब देखना होगा कि महतारी वंदन योजना लोकसभा चुनाव में बीजेपी की नैया पार लगाती है या नहीं. 

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनाव: भाजपा ने महिलाओं पर किया फोकस, इस योजना के जरिए नैया पार लगाने में जुटी BJP

Mahtari Vandana Yojana: भाजपा इस बार लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सभी 11 सीटों पर जीत हासिल करने की रणनीति पर काम कर रही है. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए पार्टी प्रदेश के महिला वोटर को अभी से साधना शुरू कर दिया है. इसके लिए  बीजेपी सरकार ने विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में जनता से किए गए वादों को पूरा करने में एड़ी चोटी लगा रही है . भाजपा ने लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) में  महिला वोट बैंक को अपने पक्ष में करने के लिए लगातार अपनी योजनाओं को लागू करने के साथ ही बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार भी कर रही है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी की जीत के पीछे महिला वोट बैंक बड़ी वजह मानी जाती है. इसलिए लोकसभा चुनाव के पहले एक बार फिर बीजेपी ने महिलाओं को साधने के लिए महतारी वंदन योजना के लिए लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन जोरो-शोर से की है. बड़ी संख्या में महिलाएं भी उत्साहित होकर इस योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म भरे हैं. इस योजना के लिए फॉर्म भरने के आखिरी दिन यानी 20 फरवरी तक लगभग 70 लाख महिलाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार 21 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी विवाहित, तलाकशुदा और विधवा महिलाओं को 1000 रुपये प्रति महिना यानी 12 हजार रुपये साला आर्थिक सहायता देगी. अब देखना होगा कि महतारी वंदन योजना लोकसभा चुनाव में बीजेपी की नैया पार लगाती है या नहीं. 

8 मार्च को आएगी पहली किस्त

योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 यानी बुधवार को जारी की जाएगी. इसके बाद 21 से 25 फरवरी 2024 तक अंतिम सूची पर आपत्ति की जा सकती है. आपत्ति का निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा. फाइनल अंतिम सूची का प्रकाशन एक मार्च 2024 को होगा और स्वीकृति पत्र 5 मार्च को जारी किया जाएगा. पात्र महिला हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च 2024 को राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- MP में पांच और छत्तीसगढ़ में एक उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित
 

ऐसे पता करें अपने आवेदन की स्थिति

महतारी वंदन योजना के हितग्राही अब ऑनलाइन घर बैठे ही अपने आवेदन की स्थिति और उस पर की गई कार्यवाही के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आवेदन करने वाली महिलाएं mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाकर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज कर अपने आवेदन पर की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- NDTV Exclusive: लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शिवराज सिंह चौहान! विदिशा से BJP दे सकती है टिकट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close