विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive: लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शिवराज सिंह चौहान! विदिशा से BJP दे सकती है टिकट

शिवराज के अलावा राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो का नाम भी वेटिंग लिस्ट में शामिल है. वह विदिशा के ही रहने वाले हैं और उनकी संघ में अच्छी पकड़ है.

Read Time: 3 min
NDTV Exclusive: लोकसभा चुनाव लड़ेंगे शिवराज सिंह चौहान! विदिशा से BJP दे सकती है टिकट
शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से टिकट दे सकती है बीजेपी

Vidisha Lok Sabha Seat: सभी राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुट गई हैं. प्रधानमंत्री ने एनडीए के लिए 400 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. हाल ही में उन्होंने दावा किया कि अकेले भारतीय जनता पार्टी का कमल 370 से अधिक सीटें जीतेगा. दूसरी तरफ विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर ही अभी बात फाइनल नहीं हुई है. कुछ ही दिनों में चुनाव की तारीखों का ऐलान होने वाला है. आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी ने तो उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है. हालांकि अभी तक बीजेपी और कांग्रेस ने अभी किसी नाम का ऐलान नहीं किया है. NDTV इंडिया की एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार, बीजेपी मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा लोकसभा सीट से टिकट दे सकती है.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी घोषणा, महतारी वंदन की तरह जल्द शुरू होगी महतारी सदन योजना

1989 से बीजेपी का दबदबा कायम

विदिशा मध्य प्रदेश के बीचों बीच स्थित है जिसका ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व है. इस जिले की आबादी करीब साढ़े 14 लाख है. कांग्रेस यहां आखिरी बार 1984 में चुनाव जीती थी. 1989 से यहां बीजेपी का दबदबा कायम है. वर्तमान में बीजेपी के रमाकांत भार्गव विदिशा से सांसद हैं जिनका इस बार टिकट कट सकता है. 

पिछले यानी 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के शैलेंद्र रमेश चंद्र पटेल को हराया था. इस सीट पर कुल 12,50,244 वोट पड़े थे जिसमें से कांग्रेस के उम्मीदवार को 3,49,938 और बीजेपी के रमाकांत भार्गव को 8,53,022 वोट मिले थे. 

विदिशा से शुरू हुआ था शिवराज का राजनीतिक करियर

मध्य प्रदेश की अन्य सीटों की तरह विदिशा में भी मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच होता है. दोनों पार्टियां इस चुनाव में किसे मैदान में उतारेंगी इसका फैसला फिलहाल नहीं हुआ है. जहां तक रही शिवराज सिंह चौहान की बात तो विदिशा को उनका गृह जिला कहा जाता है. यहीं से उनका राजनीतिक करियर शुरू हुआ था. वह पांच बार लोकसभा में विदिशा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. अगर बीजेपी इस बार उन्हें टिकट देती है तो कोई हैरानी की बात नहीं होगी. शिवराज के अलावा राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो का नाम भी वेटिंग लिस्ट में शामिल है. वह विदिशा के ही रहने वाले हैं और उनकी संघ में अच्छी पकड़ है.

यह भी पढ़ें : क्या हुआ जब सायना नेहवाल के रास्ते में आ गया बाघ... बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पहुंचीं स्टार बैडमिंटन प्लेयर

कौन हो सकता है कांग्रेस का उम्मीदवार?

बात कांग्रेस की करें तो जो नाम सामने आ रहे हैं उनमें एक नाम अनुमा आचार्य का भी है. वायुसेना से रिटायर हो चुकीं अनुमा पहले आम आदमी पार्टी की सदस्य थीं लेकिन अब कांग्रेस का हाथ थाम चुकी हैं. अनुमा के अलावा 1980 से 84 तक विदिशा से कांग्रेस के सांसद रहे प्रतापभानु शर्मा का नाम भी चर्चा में है. चर्चा तो पूर्व विधायक देवेंद्र पटेल के नाम की भी है.

(रिपोर्ट : विकास भदौरिया)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close