विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024 Voting: 3 सीटों पर वोटिंग, आजादी के बाद छत्तीसगढ़ में पहली बार 46 गांवों में मतदान

Lok Sabha Elections 2024 Phase 2 Voting: छत्तीसगढ़ में दूसरे राज्य की तुलना में अधिक मतदान दर्ज किया गया है. चुनाव आयोग द्वारा अभी तक जारी आंकड़ों के अनुसार 2024 लोकसभा चुनाव में 75.16 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में 74.95 प्रतिशत मतदान हुआ था. आंकाड़ों की बात करें तो इस बार 0.21 प्रतिशत मतदान ज़्यादा हुआ है. कांकेर लोकसभा में 75.46 प्रतिशत महासमुंद 73.83 प्रतिशत और राजनांदगांव में 76.16 प्रतिशत मतदान हुआ है.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election 2024 Voting: 3 सीटों पर वोटिंग, आजादी के बाद छत्तीसगढ़ में पहली बार 46 गांवों में मतदान

Indian General Elections 2024 Voting: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान तीन लोकसभा सीट के 46 गांव में आज़ादी के बाद पहली बार मतदान देखने को मिला. दूसरे चरण में कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग हुई है. यहां के कुछ क्षेत्र आज भी नक्सल प्रभावित हैं, जिसके 46 गांव पहुंच विहीन थे, चुनाव आयोग ने इस क्षेत्र में पहली बार पोलिंग बूथ (Polling Booth) बनाया, जिसका नतीजा ये रहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने अपने गांव में ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया. गौरतलब है कि इस क्षेत्र के लोगों को पहले मतदान के लिए दूसरी जगह पोलिंग बूथ में जाना पड़ता था. छत्तीसगढ़ में पहले और दूसरे चरण में अब तक 102 गांव ऐसे हैं जहां लोकसभा चुनाव के लिए पहली बार मतदान कराया गया है. चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र के विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह, बुजुर्ग, युवा और महिला मतदाता ने अपना अहम वोट दर्ज कराया है.

दूसरे चरण में रिकॉर्ड 75.16 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ़ में दूसरे राज्य की तुलना में अधिक मतदान दर्ज किया गया है. चुनाव आयोग द्वारा अभी तक जारी आंकड़ों के अनुसार 2024 लोकसभा चुनाव में 75.16 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में 74.95 प्रतिशत मतदान हुआ था. आंकाड़ों की बात करें तो इस बार 0.21 प्रतिशत मतदान ज़्यादा हुआ है. कांकेर लोकसभा में 75.46 प्रतिशत महासमुंद 73.83 प्रतिशत और राजनांदगांव में 76.16 प्रतिशत मतदान हुआ है.

प्रत्याशियों का भाग्य EVM में बंद

छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव में कांग्रेस (Congress Party) भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) बीजेपी (BJP) से संतोष पांडेय मैदान में दोनों के बीच सीधा मुक़ाबला है. दोनों की क़िस्मत EVM में कैद हो चुकी है. महासमुंद से कांग्रेस के साहू समाज से ओबीसी के बड़े नेता और पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का मुक़ाबला बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी से है. वहीं नक्सल प्रभावित कांकेर लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीरेश ठाकुर और बीजेपी से भोजराज नाग का मुक़ाबला है.

यह भी पढ़ें : MP News : बुरहानपुर में 50 फीट गहरी खाई में गिरी यात्री बस, कई यात्री घायल, ऐसे हुआ हादसा

यह भी पढ़ृें : MP में सबसे ज्यादा होशंगाबाद तो रीवा में सबसे कम वोटिंग, कैसा रहा दमोह, सतना, खजुराहो व टीकमगढ़ का हाल?

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग के अधिकारियों से लेकर नेता तक हैं परेशान! आखिर क्यों कम हो रहा मतदान? जानिए इसके मायने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV की खबर का बड़ा असर, सूरजपुर में तैनात दो पुलिसकर्मी हुए सस्पेंड, रिश्वत लेने का है आरोप
Lok Sabha Election 2024 Voting: 3 सीटों पर वोटिंग, आजादी के बाद छत्तीसगढ़ में पहली बार 46 गांवों में मतदान
Baloda Bazar Violence100 vehicles were burnt Collector office also set on fire Why is Baloda Bazar burning for 1 month Jaitkham
Next Article
पिछले 1 महीने से क्यों सुलग रहा बलौदा बाजार? 100 से अधिक गाड़ियां फूंक दी, कलेक्टर ऑफिस में भी आगजनी...!
Close
;