विज्ञापन
Story ProgressBack

Counting Day: इस दिन होगी वोटों की गिनती, MP-छत्तीसगढ़ में मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी

Lok Sabha Election Vote Counting Day: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 40 लोकसभा सीटों के वोटों की गिनती की तैयारियां पूरी हो चुकी है. मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 116 ऑब्जर्वर भेजे जा रहे हैं, जो दो विधानसभा क्षेत्र पर एक केंद्रीय ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे.

Read Time: 3 mins
Counting Day: इस दिन होगी वोटों की गिनती,  MP-छत्तीसगढ़ में मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी

Lok Sabha Election Vote Counting  2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) के सभी 7 चरणों के मतदान (7 Phases Voting) हो चुके हैं. अब वोटों की गिनती की तैयारी है. 4 जून को मध्य प्रदेश- छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश के 543 सीटों पर मतगणना (Lok Sabha election vote counting  2024) होगी. चुनाव आयोग की ओर से इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. इधर, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 29 और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) 11 लोकसभा सीटों की मतों की गिनती को लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

सभी मतगणना केंद्रों पर पुलिस और सुरक्षा जवानों की तैनाती रहेगी. बता दें कि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में वोटों की गिनती की जाएगी.

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में मतगणना कृषि उपज मंडी प्रांगण में, जबकि राजनांदगांव के छत्तीसगढ़ स्टेट कॉर्पोरेशन परिषद बसंतपुर में तीन लेयर की सुरक्षा के बीच मतों की गणना होगी. इसको लेकर जिला प्रशासन तैयारियां कर ली गई है.

29 लोकसभा क्षेत्रों में 116 ऑब्जर्वर तैनात

मध्य प्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 116 ऑब्जर्वर भेजे जा रहे हैं, जो दूसरे राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी हैं. उनकी देखरेख में मतगणना का काम पूरा होगा. बता दें कि प्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्र में 230 विधानसभा क्षेत्र हैं. इस तरह हर दो विधानसभा क्षेत्र पर एक केंद्रीय ऑब्जर्वर तैनात रहेगा. 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने भोपाल के पुरानी केंद्रीय जेल स्थित मतगणना स्थल और स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था और मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया गया. इसके साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

8:00 बजे से होगी मतों की गिनती

सभी मतगणना केंद्रों पर विशेष ऑब्जर्वर उपस्थित रहेंगे. वहीं स्ट्रांग रूम से मतगणना केंद्र (Vote counting centre) तक EVM को लाने की प्रक्रिया की पूरी तरीके से वीडियोग्राफी (Videography) कराई जाएगी. जिला मुख्यालयों पर बनाए गए स्ट्रांग रूम (Strong Room) से सुबह 7:00 बजे से वीडियोग्राफी करते हुए सभी ईवीएम को मतदान केंद्रों तक ले जाया जाएगा. इसके बाद पुलिस बल और आधिकारियों की उपस्थिति में सुबह 8:00 बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी. हालांकि सबसे पहले पोस्टल बैलट (Postal Ballot) वाले वोट की गिनती शुरू की जाएगी. इसके बाद EVM में डाले गए वोटों की गिनती होगी.

पोस्टल बैलट के मतों की गणना दो श्रेणी में कराई जाएगी. पहली श्रेणी में सेना, जवानों, अर्धसैनिक बलों और अधिकारियों के मतों की गणना होगी. दूसरी श्रेणी में चुनाव ड्यूटी में नियुक्त कर्मचारियों, अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों के डाक मतपत्र की गणना की जाएगी. 

ऐसे होगी मतों की गिनती

अलग-अलग विधानसभा वार राउंड वाइज मतगणना की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. राउंड वाइस जिस प्रकार से मतों की गिनती पूरी होगी, उसी प्रकार रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. एक राउंड की गणना पूरी होने के बाद ही अगले राउंड की गणना की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

निर्वाचन आयोग के अफसरों के मुताबिक, करीब 2:00 बजे तक मोटे तौर पर रुझान स्पष्ट रूप से आ जाएंगे, जबकि नतीजे शाम 5:00 बजे तक आएंगे. ईवीएम के वीवीपीएटी से मिलान, वीवीपीएटी की पर्ची की गणना और पोस्टल बैलट जोड़ने के बाद अंतिम परिणाम शाम 6:00 बजे तक घोषित की जाएगी. 

ये भी पढ़े: Jiwaji University: 100 करोड़ की 65 प्लॉट पर दबंगों का कब्जा, आदेश के बावजूद आखिर क्यों माफिया के आगे 'बेबस प्रशासन'?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती 2023 की नियुक्ति पर लगाई रोक, फिर से जारी होंगे प्री एग्जाम के परिणाम
Counting Day: इस दिन होगी वोटों की गिनती,  MP-छत्तीसगढ़ में मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी
MP top news World Poha Day Poha is the pride of Indoris, Mayor-MLA and Urban Development Minister Kailash Vijayvargiya even tasted it, said- Indore will be recognized in the world
Next Article
विश्व पोहा दिवस: इंदौरियों की शान है पोहा, मेयर-MLA-मंत्री तक ने चखा स्वाद, कहा-विश्व में बनेगी पहचान
Close
;