विज्ञापन
Story ProgressBack

बेमौसम बरसात से किसान परेशान: गेहूं की फसल खराब होने की आशंका, जल्दी फसल समेटने में जुटे किसान

Surguja News: 7 मई को हुई बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभार दी है. दरअसल, खेत में लगे गेहूं की फसल खराब ना हो जाए इसके चलते किसान जल्दी फसल समेटने में जुट गए हैं.

Read Time: 3 mins
बेमौसम बरसात से किसान परेशान: गेहूं की फसल खराब होने की आशंका, जल्दी फसल समेटने में जुटे किसान

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के सरगुजा (Surguja) में 7 मई से अचानक मौसम में आए बदलाव से जहां एक ओर भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है तो वहीं दूसरी ओर बेमौसम बारिश ने एक बार फिर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभार दी है. दरअसल, इन दिनों जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गेहूं की कटाई और मिसाई जोरों पर है.

किसान अभी तक गेहूं की कटाई नहीं कर पाए हैं. ऐसे में लगातार हो रहे मौसम में बदलाव से किसान काफी परेशान है. किसान को चिंता सता रही है कि बेमौसम बारिश में कहीं उनकी गेहूं की फसल खराब ना हो जाए. हालांकि किसान बेमौसम बारिश को देखते हुए दिन-रात गेहूं की कटाई और मिसाई में जुटे हुए हैं.

अचानक मौसम में आए बदलाव के बीच एनडीटीवी की टीम किसानों के बीच पहुंची और फसल की कटाई और मसाई को लेकर चर्चा की. इस दौरान ग्राम दरीमा के किसान राम भजन सिंह ने बताया कि ग्राम दरीमा, कर्रा, नानदमाली, करजी, सोहाग, कतकालो, बकालो सहित दर्जनों ऐसे गांव हैं, जहां के सैकड़ों किसान हजारों एकड़ में गेहूं की फसल लगाए हैं जो पक कर तैयार हो गए हैं. ऐसे में कई किसान गेहूं की फसल कटाई के बाद अब ढूलाई और  मिसाई का काम जोरों पर है, लेकिन अभी भी काफी संख्या में किसानों की गेहूं की फसल खेत में  खड़ी है, जिसकी कटाई नहीं हुई है. ऐसे में बेमौसम पानी से गेहूूं के खराब होने की संभावना है.

ये भी पढ़े: Water Crisis: डिंडौरी के बजाग में पानी के लिए भटक रहे ग्रामीण, बावली का दूषित पानी पीने को लोग मजबूर

बता दें कि खेत में लगे फसल बेमौसम बारिश की वजह से खराब हो जाते हैं, जिसके चलते किसान को बाजार में सही भाव नहीं मिल पाता है. ऐसे में बारिश में फसल खराब न हो जाए, जिसके चलते किसान अब जोरों शोर से गेहूं की कटाई और मिसाई का काम कर रहे हैं..

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार गेहूं की खरीदी नहीं करती है, जिसके कारण किसान अपने गेहूं को खुले बाजार में बेचते हैं.

ये भी पढ़े: Vidisha में चोर की पिटाई: बाइक चोरी करते लोगों ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बलौदा बाजार हिंसा पर सरकार का एक्शन, तत्कालीन एसपी-कलेक्टर निलंबित, न्यायिक जांच आयोग का हुआ गठन
बेमौसम बरसात से किसान परेशान: गेहूं की फसल खराब होने की आशंका, जल्दी फसल समेटने में जुटे किसान
Police arrested the prisoner escaped from the Central Jail of Ambikapur 
Next Article
Chhattisgarh : बहन के घर आराम फरमा रहा था सेंट्रल जेल का फरार कैदी, पुलिस ने घेराबंदी कर किया गिरफ्तार 
Close
;