विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Today News: जिंदल के खिलाफ सड़क पर उतरे हजारों ठेका कर्मी, बोले- जब तक मांग पूरी नहीं तब तक काम नहीं

Raigarh News: रायगढ़ में शोषण और असुरक्षा का आरोप लगाते हुए जिंदल के खिलाफ सैकड़ों ठेका कर्मी लामबंद हो गए हैं. बुधवार को काम बंद कर सड़क पर उतरकर मांगों के लिए प्रदर्शन करते रहे. इसकी वजह से शहर में जाम लग गया.

Read Time: 3 min
CG Today News: जिंदल के खिलाफ सड़क पर उतरे हजारों ठेका कर्मी, बोले- जब तक मांग पूरी नहीं तब तक काम नहीं

Chhattisgarh Today News: सालों से जारी शोषण और असुरक्षा को लेकर उद्योग समूह जेएसपीएल Raigarh के खिलाफ आखिरकार हजारों ठेका कर्मियों ने हल्ला बोल दिया है. हड़ताली ठेका कर्मियों ने जेएसपीएल पतरापाली के आजाद चौक से सड़क पर करीब 2 किमी लंबा जाम लगा दिया. जिससे सड़क पर न केवल आवागामन पूरी तरह से बाधित हुआ है बल्कि जिंदल स्टील का काम भी प्रभावित हो गया.

मांगों पर ध्यान नहीं दे रहा प्रबंधन

नाराज ठेका कर्मियों का कहना है कि सालों से उनकी मांग और सुरक्षा को लेकर न तो जिंदल प्रबंधन और ना ही कंपनी के ठेकेदार ध्यान दे रहे हैं. इस वजह से उन्हें मजबूर होकर सड़क पर उतरना पड़ा है. कर्मियों ने बताया कि कंपनी के ठेकेदार ओवरटाइम काम करवा कर भी तय दर पर वेतन नहीं दे रहे हैं. इसके लिए कई बार प्रबंधन को पत्र और ज्ञापन दिया गया है. लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई. 

सुरक्षा को लेकर भी लापरवाही 

ठेका श्रमिकों का आरोप है कि ठेका कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भी बड़ी लापरवाही बरती जा रही है. ज्यादातर ठेका मजदूरों को जूते, हेलमेट और सेफ्टी जैकेट भी नहीं दिए गए हैं. दुर्घटना होने पर इलाज भी नहीं कराया जाता. ठेकेदार अपने कर्मचारियों से दुर्व्यवहार करते हैं और उन्हें वेतन से भी वंचित रखा जाता है. 

ये भी पढ़ें CG Naxal News : सुकमा में नक्सलियों के ठिकाने तक पहुंची फ़ोर्स, मुठभेड़ के बाद कैम्प छोड़कर भागे माओवादी

इन मांगों को लेकर उतरे सड़क पर 

हड़ताली ठेका कर्मियों ने बताया कि उन्हें न्यूनतम वेतन मजदूरी 21215  रुपए दिया जाए. उनके कार्य की अवधि 8 घंटे हो. साथ ही साप्ताहिक अवकाश प्राप्त हो. मांग है कि 4.8% की दर से साल में वेतन वृद्धि की जाए. सभी ठेका कर्मचारियों के आईडी कार्ड में पोस्ट (Designation) उल्लेखित हो. ठेका कर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा साधन दिया जाए. हमने यह तय किया है कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जाती है हम काम नहीं करेंगे.

हल निकालेंगे 

इस संबंध में एसडीएम गगन शर्मा ने कहा की दोनों पक्षों से बातचीत की जा रही है कि आपस में शांतिपूर्व तरीके से बात करके समाधान निकालें. जिंदल के एचआर हेड सुधीर राय ने कहा कि कंपनी अपनी तरफ से सारे नियमों का पालन कर रही है. यह विवाद ठेकेदार और श्रमिकों के बीच का है. ठेकेदारों से बात करके मामला हल करने का प्रयास करेंगे. 

ये भी पढ़ें CG Today News: सीएम विष्णुदेव की पहल के बाद घर लौटे यूपी में बंधक बने मजदूर, वीडियो जारी कर कहा...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close